Punjab : प्राइमरी शिक्षकों की ट्रेनिंग संबंधी शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस द्वारा फिनलैंड के राजदूत के साथ समझौता

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 07:32 PM (IST)

नई दिल्ली/चंडीगढ़ : पंजाब के सरकारी प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग देने के उद्देश्य से पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने आज नई दिल्ली में फिनलैंड के राजदूत किमो लाहादेवीरत्ता के साथ एम.ओ.यू. किया। इस मौके पर दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद थे।

इस अवसर पर बोलते हुए पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुझे इस बात की बहुत खुशी है कि आज हमारा शिक्षा संबंधी समझौता फिनलैंड के साथ हुआ है, जिससे हमारे राज्य का प्राइमरी शिक्षा ढांचा मजबूत होगा। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक सांझेदारी भी बढ़ेगी। उल्लेखनीय है कि दिल्ली के बाद पंजाब देश का दूसरा राज्य बन गया है, जिसने प्राइमरी शिक्षकों को फिनलैंड से ट्रेनिंग के लिए यह समझौता किया है।

इस समझौते के संबंध में और जानकारी देते हुए हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि पंजाब के सरकारी प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग मुहैया कराने के लिए फिनलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ़ तुर्कू में भेजने का निर्णय लिया गया है। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि फिनलैंड पूरी दुनिया में प्राइमरी शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी देश है, जहां बच्चों को प्राथमिक शिक्षा देने के लिए नाटक, पढ़ाई और रोज़ाना की दिनचर्या का उपयोग किया जाता है। फिनलैंड का शिक्षा सिस्टम बच्चे के प्रारंभिक समय में ही उसे शिक्षा और देखभाल पर जोर देता है, ताकि जीवन भर बच्चे में सीखने और समझने के गुण बढ़ते रहें। उन्होंने बताया कि फिनलैंड की पांच यूनिवर्सिटियों ने इस शिक्षण के लिए रुचि दिखाई है, जिनमें से यूनिवर्सिटी ऑफ़ तुर्कू को चुना गया है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार द्वारा 202 प्रिंसिपलों और शिक्षा प्रशासकों को सिंगापुर की दो संस्थाओं— प्रिंसिपल अकादमी और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिंगापुर इंटरनेशनल में लीडरशिप विकास प्रोग्राम में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसके अलावा 102 हेड मास्टरों को आई.आई.एम. अहमदाबाद में लीडरशिप और स्कूल प्रबंधन संबंधित ट्रेनिंग दी जा रही है। फिनलैंड में ट्रेनिंग हासिल करने के इच्छुक शिक्षक 27 सितंबर 2024 शाम तक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News