फूड प्रोसैसिंग मंत्रालय के 41 प्रोजैक्टों से 55 हजार नौकरियां व सवा लाख किसानों को होगा लाभ: हरसिमरत

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2019 - 09:15 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): केंद्रीय फूड प्रोसैसिंग इंडस्ट्री मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है कि उनका मंत्रालय पंजाब में 41 प्रोजैक्ट ला रहा है, जिससे 400 करोड़ की सीधी ग्रांट आई है और 1000 करोड़ के निवेश के लिए रास्ता खुल गया है। इसके साथ राज्य में 55 हजार नौकरियां पैदा होंगी और सवा लाख किसानों को लाभ मिलेगा। यहां जारी प्रैस बयान में बीबी हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि फूड प्रोसैसिंग मंत्रालय की ओर से तैयार फूड पार्क के उद्घाटन में कांग्रेस इसलिए अड़चन डाल रही है क्योंकि उसे डर है कि लोकसभा चुनाव में प्रोजैक्ट का श्रेय उन्हें मिल जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पंजाब में 371 करोड़ की लागत के साथ फाजिल्का, कपूरथला और लाधोवाल में 3 फूड पार्क स्थापित किए गए हैं। फाजिल्का वाला प्रोजैक्ट चालू हो चुका है जबकि बाकी जल्द मुकम्मल होने वाले हैं। 

इसके अलावा फूड मंत्रालय ने 443 करोड़ की लागत से 19 इंटीग्रेटिड कोल्ड चेनों और फसलों की गुणवत्ता बढ़ाने वाला बुनियादी ढांचा और 7 फूड टैसिं्टग लैबोरेटरीज तैयार की हैं। फूड प्रोसैसिंग मंत्रालय ने किसान ग्रुपों को विभिन्न स्कीमों का लाभ दिलवाने में मदद के लिए सलाहकारों का भी प्रबंध किया क्योंकि कांग्रेस सरकार ने प्रचार करने या किसानों को लाभ दिलवाने में मदद से इंकार कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News