पंजाब में इस बीमारी को लेकर Health Minister का बड़ा बयान, पढ़ें...

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 10:45 AM (IST)

मोहाली: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए समय पर जागरूकता और निवारक कार्रवाई और अन्य व्यवस्थाओं के कारण, पंजाब में पिछले साल की तुलना में इस साल मामलों में 70 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है, जबकि राज्य में चिकनगुनिया के मामलों में 90 प्रतिशत की कमी हुई।

डॉ. बलबीर सिंह ने विशेष सचिव स्वास्थ्य वरिंदर कुमार शर्मा के साथ डी.सी. आशिका जैन और डेंगू के खिलाफ अभियान में शामिल सभी विभागों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की और कहा कि पंजाब के लोगों को स्वस्थ बनाने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के प्रयासों के तहत प्रतिबद्धता के अनुसार, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग लोगों को डेंगू मच्छर के लारवा की उत्पत्ति और  उन्हें नष्ट करने के तरीके के बारे में शिक्षित करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहा है।

उन्होंने पंजाब के निवासियों से प्रत्येक शुक्रवार को' ड्राई डे' (डेंगू के खिलाफ हर शुक्रवार) गतिविधि के रूप में खड़े पानी की निकासी सफाई का एक सरल कार्य  करने की अपील की। पिछले साल पंजाब में डेंगू के 13000 मामले थे इस साल यह संख्या 2032 है। इस बार डेंगू से कोई जनहानि नहीं हुई है। मोहाली में भी डेंगू के मामलों की संख्या पिछले साल के 1325 मामलों की तुलना में बहुत कम है और कोई जानमाल की हानि नहीं हुई है। उन्होंने जिला प्रशासन को स्थानीय निकायों, ग्रामीण विकास और ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतों और जल आपूर्ति और स्वच्छता विभागों जैसे सभी हितधारकों के साथ समन्वय करके शहरी क्षेत्रों में अधिक सक्रिय रूप से काम करने का निर्देश दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News