पंजाब में आज 'लू' का अलर्ट, दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक जारी हुई Warning

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 12:54 PM (IST)

चंडीगढ़ : गर्मी ने पूरे पंजाब में लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। घर से बाहर निकलते ही गर्म हवा से शरीर झुलसने लगता है। मौसम विभाग ने येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है और दोपहर 12 से 3 बजे तक घर से बाहर न निकलने की चेतावनी दी है। आज पंजाब के 13 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।    

सूरज की सीधी किरणों के कारण हवा बहुत गर्म हो गई है और सामान भी गर्म होने लगा है। नलों से गीजर जैसा उबलता पानी आ रहा है, जिस कारण हाथ, मुंह धोना और नहाना भी मुश्किल हो गया है। गर्मी ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, जबकि पारा 46 के पार चल रहा है। 

गर्मी के कारण धरती के नीचले पानी का स्तर करीब 2 मीटर और नीचे चला गया है। नहरबंदी के कारण बठिंडा जिले में भी पानी की किल्लत भी महसूस की जा रही है। बीते दिन बठिंडा 46.9 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म रहा। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ आज शाम को और 19 से 21 जून के बीच सक्रिय होने की संभावना है। इस कारण कई जिलों में बारिश की भी संभावना है। वहीं बिजली की खपत 43 फीसदी बढ़ गई है। गत वर्ष जून में बिजली की मांग 11309 मेगावाट थी, जो बढ़कर 15775 मेगावाट हो गई है।  

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News