Punjab: जानलेवा साबित हो सकती है ''लू'', बढ़ती गर्मी में इन बातों का रखें ख्याल

punjabkesari.in Friday, May 24, 2024 - 02:53 PM (IST)

पंजाब डेस्क : दिन-ब-दिन बढ़ती गर्मी के कारण बढ़ते तापमान के कारण हीट स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ गया है। मेडिकल विशेषज्ञों के पास रोजाना कई मरीज गर्मी की शिकायत लेकर आ रहे हैं। दयानंद मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ने लोगों से सावधान रहने को कहा है, क्योंकि यह जानलेवा साबित हो सकता है। इस संबंध में अस्पताल प्रबंधन ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। गौरतलब है कि 'हीट स्ट्रोक' एक गंभीर और संभावित घातक स्थिति है, जो शरीर में अत्यधिक गर्मी के कारण होती है। सामान्य तौर पर, लंबे समय तक उच्च तापमान के संपर्क में रहने या गर्मी में शारीरिक परिश्रम करने से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है।

सिविल सर्जन डॉ. जसबीर सिंह औलख ने जिले भर के आम लोगों से अपील की है कि वे ठंड से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें क्योंकि तापमान तेजी से बढ़ रहा है और छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं, 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों, श्रमिक, मोटे लोग, मानसिक रूप से बीमार लोग, विशेष रूप से हृदय रोग या उच्च रक्तचाप वाले लोगों का भी ख्याल रखा जाना चाहिए।  

रखें इन बातों का खास ध्यान :

दिन के ठंडे समय जैसे सुबह और शाम को बाहर जाना चाहिए। अगर आपको प्यास नहीं लगी है तो भी आपको हर आधे घंटे में थोड़ा-थोड़ा पानी पीना चाहिए। हल्के रंग के पूरी बांह के सूती और ढीले कपड़े पहनने चाहिए। सिर को सीधी धूप से बचाने के लिए टोपी, तौलिया, पगड़ी या गीला कपड़ा रखना चाहिए। दस्त से बचने के लिए तरबूज, संतरा, अंगूर, खीरा और टमाटर जैसे मौसमी फल और सब्जियां जितना हो सके खानी चाहिए। नींबू पानी, लस्सी, नारियल पानी आदि पियें। शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड और अत्यधिक मीठे पेय पदार्थ और तले हुए खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

डॉ. औलख ने बताया कि शरीर का तापमान 40 डिग्री या इससे अधिक होने पर सिरदर्द, घबराहट, चक्कर आना, बेहोशी, मांसपेशियों में कमजोरी या तनाव, दिल की धड़कन तेज होना और सांस लेने में दिक्कत होना सर्दी के लक्षण हो सकते हैं। इस मामले में, तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर लू से बचाव के पूरे इंतजाम किए गए हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News