आखिर कब तक पंजाब रोडवेज को इंटर स्टेट बस सर्विस के लिए करना पड़ेगा इंतजार

punjabkesari.in Sunday, Sep 06, 2020 - 02:03 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): केन्द्र सरकार की तरफ से अनलॉक-4 प्रक्रिया के दौरान इंटर स्टेट मूवमैंट को राहत प्रदान कर दी गई है फिर भी पंजाब से अभी तक इंटर स्टेट बस सर्विस शुरू  करने की दिशा में कोई भी नीतिगत फैसला नहीं हो पा रही है। इस बीच हिमाचल प्रदेश के बाद अब चंडीगढ़ से इंटर स्टेट बस सर्विस शुरू  करने की तैयारी कर ली गई है। चंडीगढ़ की यू.टी.प्रशासन ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखकर 16 सितम्बर से बस सिर्वस शुरू  करने की सूचना स्टैंडर्ड ऑपरैटिंग प्रोसीजर अपनाकर दूसरे राज्यों को जाने के लिए बस सेवा 16 सितम्बर से शुरू  करने का फैसला लिया है। इससे उम्मीद है कि 16 सितम्बर से पंजाब की सभी बसें चंडीगढ़ तक जाने लगेगी लेकिन दिल्ली तक जाने के लिए अभी भी दिल्ली सरकार की अनुमति के लिए इंतजार करना होगा।

पंजाब रोडवेज की पहली पसंद है दिल्ली रूट
पंजाब रोडवेज अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक पंजाब रोडवेज की तरफ से चलाए जाने वाले इंटर स्टेट बस रूटों में सबसे अधिक मुनाफा दिल्ली वाले रूट पर ही मिलता है। इस वजह से 5 महीने बाद इंटर स्टेट बस सेवा शुरू करने के लिए पंजाब रोडवेज पहले दिल्ली के रूट शुरू करना चाहती है। वजह यह है कि दिल्ली रूट पर ही पंजाब से सबसे ज्यादा यात्री मिलते हैं और रोडवेज को प्रति किलोमीटर कमाई भी सबसे ज्यादा होती है। दिल्ली तक सीधा हाईवे है और इसके ऊपर बस संचालन में भी कोई भारी परेशानी नहीं होती है, क्योंकि लांग रूट पर चलने से पंजाब रोडवेज की बसों को प्रति लीटर डीजल पर तय किए जाने वाले किलोमीटर की औसत भी ज्यादा मिलता है। 

कोरोना काल में भारी आर्थिक संकट से जूझ रही है रोडवेज
कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले 5 महीने तक पूरी क्षमता के साथ बस संचालन न कर पाने के कारण पंजाब रोडवेज भारी आर्थिक संकट से जूझ रही है। वजह यह है कि लोगों की सुविधा के मद्देनजर पंजाब रोडवेज को बेहद कम यात्रियों के साथ भी बसों का संचालन करना पड़ा है। सरकार की तरफ से छूट मिलने के बावजूद यात्री बसों में सफर करने से कतरा रहें है, इस कारण अब पंजाब रोडवेज की कोशिश है कि इंटर स्टेट बस संचालन तभी शुरू किया जाए, जब चंडीगढ़ व दिल्ली जैसे मुनाफे वाले रूट पर बसें भेजनी संभव हो सके। पंजाब रोडवेज डिप्टी डायरैक्टर कार्यालय की तरफ से भी अब दिल्ली सरकार के निर्णय की तरफ देखा जा रहा है, जिसके बाद पंजाब से दिल्ली के लिए बस सेवा शुरू हो सके।

PunjabKesari

रोडवेज कर रही है सरकारी आदेश जारी होने का इंतजार: जी.एम.बग्गा
संपर्क करने पर पंजाब रोडवेज होशियारपुर डिपो के जनरल मैनेजर रंजीत सिंह बग्गा ने कहा कि इंटर स्टेट बसें चलाने के लिए रोडवेज सरकार के आदेश का इंतजार कर रही है। सरकारी आदेश जारी होते ही डिपो से इंटर स्टेट बसें चलने लगेगी। अभी तक हमारी बसें मोहाली तक जाया करती है लेकिन 16 सितम्बर से चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से इंटर स्टेट बस संचालन की मिली सूचना की वजह से हमें पूरी उम्मीद है कि हमारी रोडवेज की बसें भी चंडीगढ़ तक जाने लगेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News