अपने बच्चों को Cough Syrup देते हैं तो हो जाएं सावधान! जा सकती हैं जान

punjabkesari.in Thursday, Oct 13, 2022 - 10:13 AM (IST)

चंडीगढ़: अगर आप भी अपने नन्हे-मुन्नों को कफ सिरप दे रहे हैं तो सावधान हो जाएं। दरअसल, भारत में बनी कफ सिरप से गांबिया में 66 बच्चों की मौत होने के बाद से ही स्वास्थ्य विभाग की टीम सोनीपत के कुंडली में स्थित मेडेन फार्मास्यूटिकल कंपनी में लगातार सैंपल लेकर जांच में जुटी हैं। प्राथमिक जांच में कंपनी में कुछ कमियां पाई गई, जिसके बाद कंपनी के प्रोडक्शन पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। इसी के साथ कंपनी को कारण बताओं नोटिस भी जारी किया गया है।

सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी से जांच रिपोर्ट आने के बाद होगी कार्रवाई
 स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि केंद्र और हरियाणा के ड्रग विभाग की ओर से कंपनी में संयुक्त निरीक्षण किया गया था, जिसमें 12 खामियां पाई गई है। इसे मद्देनजर रखते हुए कंपनी में किसी भी तरह के उत्पादन पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। मंत्री विज ने बताया कि सोनीपत की मेडेन फार्मास्यूटिकल कंपनी की जिन तीन दवाओं का विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने उल्लेख किया है, उनके सैंपल सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी कोलकाता भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। यह रिपोर्ट आने के बाद तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

भारत का कफ सिरप गांबिया में बच्चों के लिए बना था मौत
 गौरतलब है कि सोनीपत की मेडेन फार्मास्यूटिकल कंपनी द्वारा दक्षिण अफ्रीकी देश गाम्बिया में सप्लाई की गई खांसी की दवा पीने से 66 बच्चों की मौत हो गई थी। इसके बाद से ही स्वास्थ्य विभाग की टीमें हरियाणा समेत कई राज्यों में फार्मास्यूटिकल कंपनियों में सैंपल ले रही थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News