मनवाल, घोह तथा कानपुर एरिया में चल रही माइनिंग से सरकार को लग रही भारी चपत

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2020 - 03:29 PM (IST)

पठानकोट(गुरप्रीत सिंह): प्रशासन व सरकार की नाक तले लाखों दावों के बावजूद माइनिंग माफिया बिना किसी डर-भय के बेखौफ होकर दिन-दिहाड़े जे.सी.बी. के पीले पंजे से लगातार धरती का सीना चीरकर सरकार के राजस्व को भारी चपत लगा रहा है परंतु प्रशासन है कि कार्रवाई करने के स्थान पर हाथ पर हाथ धरकर मूकदर्शक बनकर तमाशा देख रहा है जिसके कारण माइनिंग माफिया के हौसले आए दिन बुलंद होते जा रहे हैं जिसे अगर समय रहते न रोका गया तो परिणाम आने वाले समय में गंभीर भुगतने पड़ सकते हैं। 

सत्ता में आने से पहले पंजाब सरकार की तरफ से पंजाब की जनता के साथ कई तरह के वायदे किए गए थे जिनमें से एक वादा लोगों को अवैध माइनिंग से मुक्ति दिलवाने का था परंतु पठानकोट के साथ लगते मनवाल, घोह, कानपुर गांव के एरिया में बेखौफ मिट्टी की माइनिंग की जा रही है परंतु माइनिंग माफिया पर कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही। आज जब पंजाब केसरी की टीम द्वारा उक्त माइनिंग वाले स्थान पर दौरा किया गया तो माइनिंग माफिया के कारिंदे धड़ल्ले से माइनिंग कर रहे थे। पंजाब केसरी टीम की तरफ से जब इन कारिंदों से यह पूछा गया कि उनके पास कोई पुख्ता दस्तावेज हैं तो उन्होंने इस सवाल पर चुप्पी साधे रखी जिससे यह साबित होता है कि माइनिंग अवैध है।

दूसरी ओर चुनावों के दिनों में जनता को नए-नए सब्जबाग दिखाकर उन्हें मूर्ख बनाने का किस्सा पिछले लंबे समय से चलता आ रहा है तथा गत चुनावों में भी कांग्रेस ने उसी किस्से को जारी रखा और माइनिंग को जिले से खत्म करने का जनता को आश्वासन देकर राज्य की बागडोर संभाल ली परंतु जनता से किए वायदे को पूरा नहीं किया जा सका जिसको लेकर जनता आज भी खुद को ठगा हुआ महसूस कर रही है।

जब इस संबंधी जे.ई. सुखदीप सिंह से संपर्क किया गया तो उनका कहना था कि मामला अब उनके ध्यान में आ चुका है और वह खुद टीम को साथ लेकर जहां पर माइनिंग की जा रही है उस एरिया का दौरा करके स्थिति को गंभीरता से देखेंगे और यदि ऐसा हुआ तो अवैध माइनिंग के कारोबार को अंजाम देने वालों को बख्शा नहीं जाएगा तथा सख्त कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News