ट्राईसिटी में Metro चलाने को लेकर अहम खबर, लोगों को मिलेगी बड़ी सुविधा

punjabkesari.in Monday, Dec 05, 2022 - 12:33 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र शर्मा): शहर में अब मैट्रो चलाने पर यू.टी. प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित की तरफ से फाइनल फैसला लिया जाएगा। इसे लेकर महीने के अंदर अब प्रशासक की अध्यक्षता में राइट्स की रिपोर्ट को लेकर पहली बैठक होगी, जबकि इससे पहले सलाहकार ही मोबिलिटी प्लान को लेकर अधिकारियों की बैठक लेते आए थे।

प्रशासन की तरफ से हायर एजेंसी ने ट्राईसिटी में अब दो फेज में मैट्रो चलाने की सिफारिश की है। कुल 39 किलोमीटर नेटवर्क पर मैट्रो चलाने की बात कही गई है। पहले फेज में ट्राईसिटी के आधे एरिया, जबकि दूसरे फेज में बाकी के एरिया को कवर किया जाएगा। मोबिलिटी प्लान को लेकर रेल इंडिया तकनीकी और आर्थिक सेवा (राइट्स) की तरफ से तैयार ड्राफ्ट फाइनल रिपोर्ट में मैट्रो चलाने की सिफारिश की गई है। रिपोर्ट के अनुसार मैट्रो ट्राईसिटी की विभिन्न जगहों के लिए ट्रैवल सुविधा प्रदान करने के साथ ही ट्रैफिक समस्या भी कम करेगी। इस संबंध में प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि मोबिलिटी प्लान को लेकर अब यू.टी. प्रशासक की अध्यक्षता में बैठक होगी, जिसमें मैट्रो चलाने को लेकर कोई भी अंतिम फैसला लिया जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार कुल 39 किलोमीटर नेटवर्क पर मैट्रो चलाने की सिफारिश की गई, जिसमें दो फेज में ट्राईसिटी का एरिया कवर किया जाना है। पहले कॉरिडोर में 22.5 किलोंमीटर का एरिया और दूसरे कॉरिडोर में 16.5 किलोमीटर का एरिया कवर करना है। इससे पहले भी अलग-अलग नेटवर्क पर एजैंसी मैट्रो चलाने की सिफारिश कर चुकी है। दरअसल, बैठक में हितधारकों का कहना था कि सभी रूट पर ट्रैफिक की समस्या है। इसलिए इन सभी रूट की समस्या के आधार पर ही मैट्रो कॉरिडोर फाइनल किए जाने चाहिए, ताकि भविष्य को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक समस्या का हल किया जा सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News