CBSE 10वीं के Students के लिए अहम खबर, इस तारीख को जारी होगा Result

5/3/2021 10:33:06 AM

लुधियाना(विक्की): कोरोनाकाल में जहां लोग इस जानलेवा बीमारी से भयभीत हैं, वहीं इस दौर में नए-नए इतिहास बन रहे हैं। इस बीमारी के चलते जहां सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) 10वीं कक्षा की परीक्षाएं लगातार दूसरे वर्ष रद्द हो गई हैं, वहीं अब इसके परिणाम भी बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षाओं के बीच में ही घोषित किए जाएंगे। 

शिक्षाविद् बताते हैं कि इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि जब बोर्ड एग्जाम के आयोजन के बीच किसी दूसरी क्लास के रिजल्ट घोषित करेगा।बता दें कि शनिवार को सी.बी.एस.ई. ने जहां 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्पैशल मार्किंग स्कीम यानी रद्द परीक्षाओं के लिए अंक निर्धारित करने की नीति का ऐलान किया है, वहीं बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा का बोर्ड परिणाम 20 जून को जारी करने की जानकारी भी दी गई है। इससे पहले बोर्ड द्वारा कोरोना की स्थिति को देखते हुए 1 जून को 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा लेने के सम्बन्ध में नई डेटशीट जारी करने की बात कही थी। सी.बी.एस.ई. द्वारा कहा गया था कि 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को 15 दिन पहले परीक्षा तारीख के सम्बन्ध में सूचित किया जाएगा। इस हिसाब से अगर बोर्ड द्वारा 1 जून को डेटशीट का ऐलान किया जाता है तो 16 जून से परीक्षाएं शुरू हो सकती हैं।

इसके तहत सी.बी.एस.ई. 10वीं कक्षा के बोर्ड का रिजल्ट 20 जून को जारी करने वाली है और यह इतिहास में पहली बार होगा जब सी.बी.एस.ई. की 12वीं कक्षा की परीक्षा चल रही होगी और 10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित होंगे।अंक देने में पक्षपातपूर्ण रवैये की शिकायत मिलने पर सी.बी.एस.ई. स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। इसके तहत स्कूलों पर जुर्माना लगाया जा सकता है या फिर उनकी मान्यता रद्द की जा सकती है। सी.बी.एस.ई. के अधिकारी ने कहा है कि स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा दिए गए स्कोर छात्रों के पिछले रिकॉर्ड के अनुसार ही हों। स्कूलों को फाइनल रिजल्ट के लिए प्रिंसीपल की अध्यक्षता में 8 सदस्यीय कमेटी का गठन करना होगा। मूल्यांकन के लिए पक्षपातपूर्ण व्यवहार करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई होगी।


Content Writer

Vatika

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static