वाहन चलाने वालों के लिए अहम खबरः राज्य सरकार ने तय की Speed Limit

punjabkesari.in Saturday, Apr 02, 2022 - 04:24 PM (IST)

लुधियाना (सन्नी): सरकार की तरफ से राज्यों में डिवाइडर वाली सड़कों, नगर निगम सीमा के अंदर आती सड़कों, स्कूलों के बाहर और अन्य सड़कों पर लोगों की सुरक्षा और सुविधा के मकसद के चलते वाहनों की मैक्सिमम स्पीड सीमा निर्धारित की है। इससे पहले स्कूलों के बाहर स्पीड लिमिट के लिए अलग से आदेश नहीं थे। स्कूलों के बाहर हर तरह के वाहन अधिक से अधिक 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ ही चलेंगे जबकि डिवाइडर वाली सड़कों, नगर निगम सीमा के अंदर आती सड़कों और अन्य सड़कों पर स्पीड लिमिट के मानक अलग-अलग होंगे।

यह भी पढ़ेंः माता श्री वैष्णो देवी जानें वाले भक्त भूल कर भी ना करें ये बड़ी गलती, हो सकते हैं कंगाल

यह है अलग-अलग सड़कों पर स्पीड की अधिक से अधिक रफ्तार 
8 सीटों तक वाले सवारी वाहन (एम.-1 श्रेणी) के लिए 4 लेन या उससे ज्यादा डिवाइडर वाली सड़कों पर अधिक से अधिक स्पीड 100, नगर निगम के अंदर सड़कों पर 50, स्कूल के बाहर 25 और अन्य सड़कों पर 55 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तय की गई है। 9 या ज्यादा सीटों तक वाले सवारी वाहन (एम.-2, 3 श्रेणी) के लिए 4 लेन या उससे अधिक डिवाइडर वाली सड़कों पर अधिक से अधिक स्पीड 75, निगम सीमा के अंदर सड़कों पर 45, स्कूलों के बाहर 25 और अन्य सड़कों पर 45 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है। भारी वाहनों (सभी एन श्रेणी) के लिए 4 लेन या उससे अधिक डिवाइवर वाली सड़कों पर अधिक से अधिक स्पीड 70, निगम सीमा के अंदर सड़कों पर 45, स्कूलों के बाहर 25 और अन्य सड़कों पर 45 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है।

यह भी पढ़ेंः कनाडा जाने वालों के लिए अच्छी खबर, Covid-19 जांच संबंधित हटाया विशेष नियम

दोपहिया वाहनों के लिए 4 लेन या उससे अधिक डिवाइडर वाली सड़कों पर अधिक से अधिक स्पीड 60, निगम सीमा के अंदर सड़कों पर 40, स्कूलों के बाहर 25 और दूसरी अन्य सड़कों पर 40 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है। तीन पहिया वाहनों के लिए 4 लेन या उससे ज्यादा डिवाइडर वाली सड़कों पर अधिक से अधिक स्पीड 50, निगम हद के अंदर सडकों पर 40, स्कूलों के बाहर 25 और दूसरी अन्य सड़कों पर 40 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है। क्वाड्रिसाइकिल के लिए 4 लेन या उससे अधिक डिवाइडर वाली सड़कों पर अधिक से अधिक स्पीड 50, निगम सीमा के अंदर सड़कों पर 40, स्कूलों के बाहर 25 और दूसरी अन्य सड़कों पर 40 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News