सभी वर्ग की जरूरतमंद बेटियों के लिए अहम खबर, इस शहर में बनेगा ''मुस्लिम गर्ल्ज कालेज''

punjabkesari.in Tuesday, May 17, 2022 - 03:25 PM (IST)

लुधियाना (सलूजा): शहर की ऐतिहासिक जामा मस्जिद में बीती रात बुलाई गई अलग-अलग मस्जिदों के प्रधान साहिबान, इमाम साहिबान और सामाजिक संगठनों के जिम्मेदारों की मीटिंग में एक ऐतिहासिक फैसला लिया गया। इस दौरान शाही इमाम पंजाब मौलाना मुहम्मद उस्मान रहमानी लुधियानवी ने ऐलान किया कि लुधियाना के मुसलमान समाज की तरफ से देश की बेटियों के लिए जल्दी ही लुधियाना में हबीब गर्ल्ज कालेज की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया कि यह कालेज मरहूम शाही इमाम पंजाब मौलाना हबीब उर रहमान सानी लुधियानवी का सपना था इसलिए यह संस्थान उनको ही समर्पित किया गया है।

शाही इमाम मौलाना मुहम्मद उस्मान रहमानी लुधियानवी ने इस विषय में बुलाए गए पत्रकार सम्मेलन में कहा कि लुधियाना में बनाने जा रहे हबीब गर्ल्ज कालेज के लिए जगह ले ली गई है और जल्दी ही कैंपस का डिजाइन फाईनल होते ही कालेज बनना शुरू हो जाएगा। कालेज का स्थापना समारोह 10 सितम्बर को आयोजित किया जाएगा। शाही इमाम ने कहा कि यह जनरल कालेज होगा, इसमें सर्व धर्म की जरूरतमंद बेटियों को मुफ्त में शिक्षा भी दी जाएगी। शाही इमाम मौलाना मुहम्मद उस्मान लुधियानवी ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि इस कालेज में मुसलमान बेटियां हिजाब, सिख बेटियां दस्तार और हिंदू बेटियों को तिलक लगाकर पढ़ने की आजादी होगी, किसी भी बेटी पर पहनावे को लेकर कोई रोक नहीं लगाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि हबीब गर्ल्ज कालेज में एम.ए., बी.ए. सहित सभी डिग्री पाठ्यक्रम करवाए जाएंगे। शाही इमाम पंजाब मौलाना मुहम्मद उस्मान रहमानी लुधियानवी ने कहा कि इस कालेज की शानदार इमारत को बनाने के लिए शहर और राज्यों की सभी मस्जिदों के नमाजी योगदान देंगे। इस काम को सुचारू ढंग के साथ चलाने के लिए अहिरार फाउंडेशन (एन.जी. ओ.) की स्थापना कर दी गई है।

शाही इमाम ने बताया कि हबीब गर्ल्ज कालेज के मार्गदर्शन के लिए बुद्धिजीवी उद्योगपतियों, नौकरशाही और धार्मिक विद्वानों पर आधारित एडवाइजरी बोर्ड बनाया जा रहा है। शाही इमाम ने बताया कालेज का होस्टल भी साथ ही बनेगा जिससे पंजाब के सभी शहरों से अल्पसंख्यक वर्ग की बेटियां यहां रह कर शिक्षा हासिल कर सकें। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News