पंजाब वासियों के लिए जरूरी खबर, सेहत विभाग ने जारी की ये Guidelines

punjabkesari.in Friday, May 12, 2023 - 09:18 AM (IST)

जालंधर: मौसम विभाग द्वारा तापमान में तेजी से बढ़ौतरी होने का पूर्व अनुमान लगाया गया है जिसे मद्देनजर रखते हुए पंजाब के सेहत व परिवार भलाई विभाग ने लोगों को हीट वेव्ज (लू) से बचाव करने की गाइडलाइन जारी की है ताकि लोग खुद को सुरक्षित रख सकें। सिविल सर्जन डा. रमन शर्मा ने कहा कि तापमान 40 डिग्री से बढ़ने के कारण लू की स्थिति बन जाती है जिससे शरीर की तापमान नियंत्रण प्रणाली बिगड़ सकती है। इससे कई तरह की बीमारियां लग सकती है जिसके चलते लोगों को सावधानियां बरतने की जरूरत है।

सिविल सर्जन ने कहा कि अगर बॉडी का तापमान 40 डिग्री या इससे अधिक हो जाता है तो ऐसे हालातों में बोलने में दिक्कत, बैचेनी, मानसिक संतुलन का बिगड़ना, चिडचिड़ापन, लाल व खुश्क चमड़ी होना, सिरदर्द, चक्कर आना, मांसपेशियों में कमजोरी या खिंचाव, उल्टियां, दिल मचलना, दिल की धड़कन का तेज होना, सांस लेने में दिक्कत होना आदि हीट वेवज के लक्षण हैं। ऐसे लक्षण दिखाई दें तो व्यक्ति को डाक्टरी सलाह लेनी चाहिए। डा. शर्मा ने लोगों को सेहत विभाग की ओर से जारी की गई गाइडलाइन की पालना करने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि मई व जून में हीट वेव्ज के होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है। इस समय के दौरान आम लोगों के अलावा विशेष तौर पर नवजन्मे बच्चे, छोटे बच्चों, बुजुर्ग, मजदूरी करने वालों, बीमार लोगों, हाइव्लैड प्रैशर वालों को अधिक सावधान रहना चाहिए क्योंकि हीट वेव्ज इन्हें अधिक प्रभावित करती है।

हीट स्टोक से बचने के लिए करें ये उपाय

- घर से बाहर के काम सुबह या शाम के समय में करें, दोपहर को बाहर जाने से गरेज करें।

- प्यास न होने पर हर आधे घंटे के बाद पानी अवश्य पीना चाहिए। मिर्गी या दिल की बीमारी, गुर्दे या जिगर की बीमारी वाले लोग डाक्टर से सलाह लेते रहें।

-बाहर काम करने वाले लोग हलके रंग के कपड़े पहने और पूरी बाजू वाली कमीज का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि सूती कपड़े ही पहने जाए। सीधी धूप से खुद को बचाने के लिए छत्तरी, टोपी, टावल इत्यादि लें।

-मौसमी फल व सब्जियों का इस्तेमाल करें, जैसे कि तरबूज, संतरा, अंगूर, खीरे, टमाटर, खाएं क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। नींबू पानी, लस्सी, नारियल पानी का सेवन बढ़ाएं।

* अपनी चमड़ी की सुरक्षा के लिए क्रीम, आंखों के लिए चश्मा पहने। कम भोजन खाए और अधिक बार खाएं।

* प्याज का सलाद, कच्चे आम को नमक व जीरे के साथ खाने से हीट स्टोक का खतरा कम होता है।

* दोपहर 12 से 3 बजे तक बाहर न जाएं।

* अधिक गर्मी के समय खाना बनाने से गरेज करें, रसोई को अधिक हवादार बनाएं और खिड़कियां खोल कर रखें।

* शराब, चाय, कापी व कार्बोनेटिड व ज्यादा मिट्ठे पेय पदार्थ का परहेज करें।

* तले हुए व बासी भोजन का सेवन न करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News