अहम खबरः NCERT ने बदला इन Classes का  Syllabus, जानें Detail

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 09:16 AM (IST)

पंजाब डेस्कः राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एन.सी.ई.आर.टी.) ने अपनी पाठ्य पुस्तकों में बदलाव करते हुए अयोध्या में बाबरी मस्जिद गिराए जाने, गुजरात दंगों में मुसलमानों के मारे जाने और मणिपुर के भारत में विलय के संदर्भ में संशोधन किया है। 

PunjabKesari

एन.सी.ई.आर.टी. ने हालांकि संशोधित किए गए संदर्भों पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि बदलाव नियमित अद्यतनीकरण का हिस्सा हैं और इसका संबंध नए पाठ्यक्रम ढांचे (एन.सी.एफ.) के अनुसार नई पुस्तकों के विकास से नहीं है। यह बदलाव कक्षा 11 और 12 तथा अन्य की राजनीति विज्ञान की पाठ्य पुस्तकों में किया गया है। 

PunjabKesari

नागरिक शास्त्र की किताबों में भी बदलाव 
एनसीईआरटी के मुताबिक, किए गए सभी बदलाव मौजूदा शैक्षणिक सत्र यानी 2023-2024 से लागू किए जाएंगे। इतिहास और हिंदी की पाठ्यपुस्तकों के साथ-साथ 12वीं कक्षा की नागरिक शास्त्र की किताबों को भी संशोधित किया गया है। किताब से 'अमेरिकन हेजेमोनी इन वर्ल्ड पॉलिटिक्स' और 'द कोल्ड वॉर एरा' शीर्षक वाले दो चैप्टर हटा दिए गए हैं। कक्षा 12वीं की पाठ्यपुस्तक 'स्वतंत्रता के बाद की भारतीय राजनीति' से दो अध्याय नामत: 'लोकप्रिय आंदोलनों का उदय' और 'एक दल के प्रभुत्व का युग' भी हटा दिए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News