अहम खबर: ट्रेन में यात्रा करने वाले इन यात्रियों को मिलेगी Special Facility

punjabkesari.in Sunday, Apr 16, 2023 - 06:27 PM (IST)

लुधियाना (गौतम) : रेलवे बोर्ड की तरफ से विभिन्न श्रेणियों के अधीन यात्रियों के लिए टिकट रिर्जव करवाने के लिए कोटा रखा गया है, लेकिन इस बार  ग्रीष्म सीजन से शुरू होने से पहले रेलवे बोर्ड की तरफ से शारीरिक व मानसिक तौर पर बीमार लोगों के लिए यात्रा को सुगम करने के लिए विशेष घोषणा की गई है  जिसके चलते बोर्ड की तरफ से 17 जोनल के अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए गए है। घोषणा के अनुसार अब शारीरिक व मानसिक तौर पर बीमार लोगों के लिए गरीब रथ समेत सभी मेल व एक्सप्रैस ट्रेनों में विशेष सीटें रिर्जव रखने की व्यवस्था की गई है । इस श्रेणी में 21 तरह के स्पेशल पर्सन आते है, जिनमें पूरी तरह से न देख सकने वाले, कम सुनाई देने वाले, बोलने में असमर्थ, कुष्ठ रोग, कम कद वालों समेत अन्य लोग शामिल है, जो कि बिना किसी सहायक के यात्रा नहीं कर सकते,  जिनके पास इसका मेडिकल सर्टीफिकेट भी उपलब्ध करवाना होगा।  

इस नई व्यवस्था के अनुसार इन लोगों को टिकट रिर्जव करवाते समय लोअर बर्थ दी जाएगी, उसके साथ सफर करने वाले को मिडल बर्थ उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि सफर के दौरान उन्हें किसी प्रकार की  मुश्किल का सामना न करना पड़े । सफर के दौरान टायॅलट जाने व ट्रेन में बर्थ पर बैठने में आसानी हो सके। गौर है कि इससे पहले रेलवे विभाग की तरफ से अन्य श्रेणी के लोगों के लिए भी सीटें रिर्जव की हुई है। महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए भी मेल एक्सप्रैस ट्रेनों में स्लीपर कोच में विशेष रिर्जवेशन की सुविधा दी थी । जिसके अनुसार महिला कोटा के अधीन सिंगल महिला व 6 महिलाओं के ग्रुप को रिर्जव सीटें दी जाती है । प्रेगनेट महिलाओं समेत अन्य महिलाओं के लिए एसी-2 व एसी-3 में तीन नीचें की सीटें रखी गई है ।
 
अधिकारियों के अनुसार इस नए निर्देश के अनुसार मेल-एक्सप्रैस ट्रेन व गरीब रथ में स्लीपर कलास में चार सीटें जिसमें 2 लोअर बर्थ और 2 उनके सहायक के लिए मिडल बर्थ रिर्जव रखी गई है । एसी-3 कोच में लोअर व मिडल की एक-एक सीट रिर्जव रखी गई है । एसी-3 कोच न होने पर एसी-3 इकनोमी में यह सुविधा दी जाएगी जिसके लिए यात्री को पूरा किराया अदा करना पड़ेगा । जब कि ट्रेनों के सिटिंग सैकंड क्लास व एसी चेयरकार में दो सीटें रिर्जव रहेगी ।

ग्रीष्म सीजन के लिए विशेष ट्रेंनें

ग्रीष्म सीजन में यात्रियों के रश को देखते हुए रेलवे बोर्ड की तरफ से अभी तक 217 विशेष ट्रेंन चलाने की घोषणा की गई है जो कि अलग अलग जोनल से चलाई जाएगी और लंबी दूरी के लिए होगी । क्योंकि गर्मियों के मौसम में छुटि्टयों के चलते अधिक भीड़ होने की वजह से यात्रियों को भारी परेशानी झेलनी पड़ती है। यह स्पेशल ट्रेनें 4010 फेरे लगाएंगी । माना जा रहा है अभी आने वाले समय में और भी ट्रेनों की घोषणा  की जाएगी ।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News