Indian Railway: इस रूट पर फरवरी तक रद्द रहेंगी ये 16 ट्रेनें, यात्रा से पहले चेक करें List

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 10:35 AM (IST)

लुधियाना(गौतम): सर्दियों के मौसम में कोहरे व धुंध के कारण रेलवे विभाग द्वारा लुधियाना रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली अप-डाऊन की 16 ट्रेनों को रद्द किया गया है। विभागीय जानकारी के अनुसार फरवरी 2024 तक यह ट्रेनें रद्द होंगी। अधिकारियों का मानना है कि कोहरे के कारण अधिकतर ट्रेनें लेट हो जाती हैं जिस कारण यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।यात्रियों की सुविधा को देखते हुए ये ट्रेनें रद्द की गई हैं ताकि यात्री परेशान न हों और अन्य ट्रेनें भी उचित समय पर चल सके।

रद्द की गई ट्रेनें
विभागीय जानकारी के अनुसार अमृतसर- बनमनखुई, अमृतसर-जयनगर, अजमेर- अमृतसर, टाटा नगर-अमृतसर, कोलकत्ता-अमृतसर, अमृतसर-नंगल डैम, चंडीगढ़ अमृतसर व दरभंगा अमृतसर को अप-डाऊन के लिए रद्द किया गया है। गौर है कि हौजरी सीजन खत्म होने के कारण लेबर वापस यू.पी. व बिहार के लिए जाती है लेकिन ट्रेनें रद्द होने की वजह से यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है । अधिकारियों का कहना है कि जिन यात्रियों ने पहले ही अपने टिकट रिजर्व करवाए हुए है, उन्हें इन रद्द ट्रेनों का रिफंड दिया जाएगा ।

डिवाइस लगाए और गश्त बढ़ाई
रेलवे विभाग द्वारा इस मौसम को देखते ही पहले ही इंजनों में विशेष डिवाइस लगाए गए हैं जिससे लोको पायलट को मौसम के साथ साथ सिग्नल, फाटक व अन्य कॉशन के बारे में जानकारी उपलब्ध हो सकती है ताकि ट्रेन की गति को भी नियमित किया जा सके। इन डिवाइसों के कारण पायलट को सिग्नल व फाटक का पता चलता है, जब कि पहले पटाखे लगा कर गेटमैन सिग्नल व फाटक की जानकारी देते थे। आधिकारिक सूत्रों का कहना कि इन पटाखों का प्रबंध भी किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News