पंजाब की जवानी नशे में चूर, वीडियो में देखें कैसे झूल रहा युवक

punjabkesari.in Sunday, Sep 25, 2022 - 02:26 PM (IST)

अमृतसर(जशन): एक युवक का नशे में धुत होकर बेसुध हुए की वीडियो वायरल हुई, जिससे खड़ा भी नहीं हो पा रहा है। ऐसे वीडियो वायरस होने से पंजाब सरकार के नशे की रोकने के दावों की पोल खुल रही है।

बता दें कि कुछ दिन पहले मकबूरपुरा क्षेत्र में विगत दिनों एक शादी का चूड़ा पहने एक लड़की के नशे में धुत होने का मामला सामने उपरांत राज्यभर में हड़कम्प मच गया था। फर्क सिर्फ इतना है कि पहला वीडियो मकबूलपुरा क्षेत्र से संबंधित था और अब जो मामला सामने आया है, वो चमरंग रोड क्षेत्र से संबंधित है और उसमें अब एक युवक है। बात यहां ये नहीं कि उक्त दोनों क्षेत्रों में ही नशा बिकता है। अगर बात करें गुरु की नगरी की तो अमृतसर के हरेक क्षेत्र (चाहे वो पॉश हो या फिर स्लम एरिया) लगभग हर जगह नशा बिकता है। कई क्षेत्रों में नशा कम बिकता है और कई इलाकों में नशा सरेआम बिक रहा है। ये नहीं कि इससे पुलिस प्रशासन या फिर इलाके के नेता नशे की बिक्री प्रति अवगत नहीं है, परंतु इसके बावजूद पुलिस व नेताओं द्वारा इसके प्रति कड़ी कार्रवाई नहीं कर रहे।

बड़े मगरमच्छ पुलिस की पकड़ से कोसों दूर

वहीं कुछेक पुलिस वालों ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि नशेड़ियों को पकड़ हवालातों में रखना उनके लिए लोहे के चने चबाने जैसा होता है। क्योंकि ऐसे नशेड़ियों के लिए उनको नशा उपलब्ध करवाना पड़ता है, नहीं तो ऐसे आरोपी की हवालात में मौत तक हो सकती है। वहीं, दूसरी ओर अधिकांश लोगों का कहना है कि जब मीडिया में नशों की बिक्री प्रति हो हल्ला मचता है तो फिर पुलिस ऐसे छोटे-मोटे नशेड़ियों पर ही केस दर्ज कर देती हैं। बड़े मगरमच्छ पुलिस की पकड़ से कोसी दूर होते हैं, क्योंकि ऐसे नशों के सौदागरों की पहुंच और उनके पास बेहद पैसा ऐसे समय उनकी ढाल बन जाता है। इससे कुछ समय उपरांत स्थिति वहीं एक ढाक के तीन पात वाली हो जाती है।

अब पंजाब की जवानी नशों में हो रही चूर

बता दें कि विधानसभा चुनावों में नशों का मुद्दा काफी बड़ा चुनावी मुद्दा था और आप ने भी ऐलान किया था कि सरकार आने पर वे राज्य भर में नशों पर अंकुश लगा देंगे और इसे किसी भी कीमत पर बिकने नहीं दिया जाएगा। चाहे इसमें कोई भी व्यक्ति विशेष ही क्यों न शामिल हो ? चुनावों उपरांत जब आप सरकार बनी थी तो राज्यभर के लोगों में काफी आशा जागी थी कि लोगों को अब नशों से निजात मिलने वाली है और अब पंजाब के युवा फिर से मुख्य धारा में वापस आकर पंजाब राज्य का हरेक फील्ड में फिर से नाम रोशन करेंगे। परंतु सरकार के 6 माह बीतने के बाद भी जिले में नशे की बिक्री चरम सीमा पर है। अब तो युवकों के साथ-साथ युवतियों के भी नशों में धुत होने के मामले सामने आ रहे हैं। इससे बड़ी पंजाब राज्य की त्रासदी क्या होगी कि पंजाब की जवानी अब नशों में चूर होकर सड़कों पर झूमती नजर आती है।

कई क्षेत्र अब नशे की मंडी में तबदील

गुरु की नगरी के कई क्षेत्र अब नशे की मंडी में तबदील हो चुके हैं। इनमें अन्नगढ़ इलाका, मकबूलपुरा, चमरंग रोड, कोट खालसा, छेहर्टा, 88 फुट रोड, सुल्तानविंड रोड के अलावा कुछ अन्य इलाके भी शामिल है। इन क्षेत्रों में नशा पूरे धड़ल्ले के साथ पुलिस व संबंधित प्रशासन के नाक तले बिक रहा है। परंतु इसके बावजूद नशा बेचने वालों पर बड़ी कार्रवाई न होना, कई प्रकार के प्रश्न खड़े करता नजर आ रहा है। उक्त इलाके के कई लोगों का कहना है कि वे खुद कई बार नशेड़ियों व नशों की बिक्री करने वालों को खुद काबू कर पुलिस के हवाले कर चुके हैं। परंतु इसके बावजूद पुलिस किसी न किसी दबाव में या फिर अंदरखाते कुछ ले देकर उन्हें छोड़ देते हैं। अब गुरु की नगरी की वर्तमान स्थिति नशों के प्रति काफी दयनीय बन चुकी है।

नशे पूर्ति के लिए युवा देते हैं अपराधिक घटनाओं को अंजाम

दरअसल नशे की पूर्ति के लिए युवा फिर लूटपाट व छीना झपटी की वारदातों को अंजाम देने लगते हैं, जो पुलिस के लिए सिरदर्दी का विषय तो बनते ही है और साथ ही ये वारदातें लोगों के मनों में दहशत फैला देते हैं। लोगों का साफ तौर से कहना है कि अगर राज्यभर में नशे को खत्म करना है तो पुलिस को नशा करने वालों की बजाए नशे के बड़े सौगादरों व बड़े मगरमच्छों पर सख्त कार्रवाई करनी होगी। इसके तहत हो नशे की पाइपलाइन टूट सकती है। अब देखना ये है कि सरकार व पुलिस प्रशासन इसके प्रति आने वाले दिनों में क्या और कैसे कार्रवाई करते हैं या फिर हर बार की भांति इस बेहद नाजुक मामले को फिर से ठंडे बस्ते में डाल देते हैं?

क्या कहना है थाना बी डिविजन के इंचार्ज का

इस संबंध चमरंग रोड से संबंधित थाना बी डिविजन के थाना इंचार्ज इंस्पैक्टर हरसंदीप सिंह ने कहा कि क्षेत्र में नशे के नेक्सस तोड़ने प्रति कार्रवाई चल रही है। वीडियो प्रति भी पुलिस ने जांच शुरू कर दी है कि यह चमरंग रोड का कौन-सा इलाका है। इलाके में किसी भी प्रकार के नशे की बिक्री नहीं होने देंगे। पुलिस उच्चाधिकारियों के साफ आदेश हैं कि नशों पर अंकुश लगाया जाए। इसके प्रति क्षेत्र में पुलिस की चौकसी भी बढ़ा दी गई है। वीडियो वाले मामले का भी जल्द ही खुलासा किया जाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News