जेल मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने जेल का किया दौरा, सुरक्षा प्रबंधों का लिया जायजा

punjabkesari.in Monday, Jun 06, 2022 - 12:56 PM (IST)

लुधियाना (स्याल): पंजाब के जेल मंत्री हरजोत सिंह बैंस आज सुबह अचानक ताजपुर रोड स्थित सैंट्रल जेल का निरीक्षण करने पहुंचे। निरीक्षण के बाद अनौपचारिक रूप से पत्रकारों से वार्ता करते हुए मंत्री बैंस ने कहा कि पंजाब की पिछली सरकारों ने जेलों को सुधारगृह बनाने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाये। उन्होंने आगे कहा कि जेलों में गैंगस्टरों का बोलबाला था लेकिन मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार ने प्रण किया है कि जेलों को गैंगस्टरों का सुरक्षित घर नहीं बनने दिया जाएगा। जेलों में मोबाइल संबंधी गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए प्रत्येक जेल में जैमर लगाए जाएगें और कुछ जेलों में सही नहीं चल रहें जैमरों को ठीक करवाया जा रहा है। और इसके साथ ही उच्च तकनीक वाले सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं।

PunjabKesari

जेलों में मोबाइल कैसे आते हैं, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि उन्होंने स्पष्ट किया की जेल दीवार के बाहरी रास्ते से फैंके के रूप में मोबाईल अन्दर आते है। लेकिन इसे रोकने और जेलों में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वालें व जिनके पास नाम के सिम है, उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जा रही है।उन्होंने कहा कि सरकार ने रिकॉर्ड तोड़ 1000 से अधिक मोबाइल जेलों से ढाई महीने में जब्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने जेलों के बुनियादी विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया था लेकिन अब हम जेल विभाग में स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए नए स्टाफ की भर्ती कर रहे हैं और इसके अलावा जेलों में 1000 जेल वार्डन की भर्ती करने की प्रक्रिया जारी है। एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि लुधियाना समेत राज्य की कई जेलों को हाई सिक्योरिटी अलर्ट की श्रेणी में रखा गया है। इस अवसर पर पुलिस कमिश्रर डॉ. कौस्तुभ शर्मा, ज्वाईट सी.पी. रवचरण सिंह बराड़, जेल अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

PunjabKesari

मंत्री ने स्वंय किया एक्सरे बैगिंग मशीन का निरीक्षण
जेल मंत्री ने ड्यूडी में लगी एक्स-रे बैगिंग मशीन का भी निरीक्षण किया। उक्त मशीन से कैदी हवालातियों बैग में ले जाने वाला सामान चैके होता है अगर बैग में किसी प्रकार की अपत्ति जनक वस्तु होती है तो उक्त मशीन लाल रंग का सिग्नल देना शुरू कर देती है। इस मशीन की कीमत 15 लाख रूपयें के लगभग की बताई जा रही है। इस मशीन को जेल कर्मचारी हैंडल करता है। सूत्रों के अनुसार मंत्री ने जेल के अन्दर एक हाई सिक्योरिटी जोन के सुरक्षा प्रबंधों का भी जायजा लिया और वहां पर ए कैटागिरी के बंदी है। उक्त सिक्योंरिटी जोन के बाहर सी.आर.पी.एफ.जवान तैनात है और उसके इर्द गिर्द कंटीली तारें भी लगी हुई है।

PunjabKesari

भ्रष्टाचार नहीं होगा बर्दास्त
जेल मंत्री ने अपने दौरे दौरान बताया कि जेल में किसी प्रकार का भ्रष्टाचार बर्दास्त नहीं होगा और इसमें चाहे कोई अधिकारी हो या कर्मचारी हो। अगर किसी की संलिप्ता पाई तो उस पर सख्त एक्शन लिया जाएगा। बैंस ने कहा कि इन मामलों में कुछ आरोपियों पर पहले भी कार्रवाई भी हो चुकी है।                            


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News