जालंधर टीकाकरण अभियान के पहले चरण के लिए पूरी तरह तैयार

punjabkesari.in Thursday, Jan 14, 2021 - 07:13 PM (IST)

जालंधरः जिला प्रशासन 16 जनवरी से शुरू होने वाले कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले चरण के लिए पूरी तरह से तैयार है। जिला उपायुक्त घनश्याम थोरी ने गुरुवार को कहा कि प्रशासन ने टीकाकरण के लिए कुल पांच सत्र स्थलों को अंतिम रूप दिया है, जिसमें उप-संभागीय सरकारी अस्पताल नकोदर, शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बस्ती गुजां, एसजीएस चैरिटेबल अस्पताल, श्रीमन अस्पताल और सिविल अस्पताल जालंधर शामिल हैं। हालांकि, जिला प्रशासन ने जिले में 29 स्थानों पर टीकाकरण की योजना बनाई है। 

इन स्थानों में विभिन्न सीएचसी, पीएचसी, जिला अस्पताल, उप-विभागीय अस्पताल और कुछ निजी अस्पताल शामिल हैं। थोरी ने कहा कि 12 लाख टीकों को स्टोर करने की क्षमता के साथ, कुल 57 कोल्ड चेन पॉइंट्स स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 11 पॉइंट्स (ग्रामीण इलाकों में आठ और शहरी इलाकों में तीन) टीके के पहले स्लॉट को स्टोर करने के लिए उपयोग किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पहली खुराक के 28 दिनों के बाद, दूसरी खुराक को सूचीबद्ध स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जाएगा और सुचारू टीकाकरण अभियान सुनिश्चित करने के लिए एक विस्तृत तंत्र विकसित किया गया है। 

उन्होंने कहा कि सभी 31 स्वास्थ्य टीमों को सभी 29 सत्र स्थलों पर टीके लगाए जाएंगे और प्रत्येक टीम को प्रति दिन 100 लाभार्थियों को टीकाकरण करने का लक्ष्य है, जिसके परिणामस्वरूप प्रतिदिन 2900 लाभार्थियों को टीकाकरण करना है। उन्होंने भंडारण क्षमता और तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जिला प्रशासन ने वैक्सीन के लिए आवश्यक तापमान बनाए रखने के लिए कूलिंग सुविधाओं से जुड़े सभी बिंदुओं के साथ 12 लाख से अधिक टीकों को स्टोर करने की क्षमता का निर्माण किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News