Jalandhar में 135 साल पुरानी चर्च को बेचने की कोशिश का मामला, हुआ बड़ा खुलासा

punjabkesari.in Sunday, Sep 08, 2024 - 11:28 AM (IST)

जालंधर : शहर के मिशन कम्पाउंड स्थित 135 साल पुरानी और ऐतिहासिक इमारतों में आने वाली गोलकनाथ मैमोरियल चर्च को बेचने की कोशिश की गई है। 2 दिन बाद ऐतिहासिक ट्रस्ट की रजिस्ट्री तक हो जानी थी लेकिन उससे पहले ही ट्रस्ट को इस बात की भनक लगी तो उन्होंने तुरंत जिलाधीश को सूचना दी और बाद में पुलिस कमिश्नर को भी शिकायत दी।

पुलिस को दी शिकायत में यूनाइटेड चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया ट्रस्ट के सचिव अमित के. प्रकाश ने बताया कि बीते मंगलवार उन्हें इस बात की भनक लगी तो उन्होंने जांच करवाई। पता लगा कि लुधियाना के ईसा नगर निवासी जार्डन मसीह ने 5 करोड़ रुपए का बयाना देकर लाडोवाली रोड के रहने वाले बाबा दत्ता के साथ 24 कनाल से ज्यादा की चर्च की प्रॉपर्टी का सौदा किया था। फर्द पर चर्च का खसरा नंबर भी था, जबकि ट्रस्ट के पास 5 करोड़ रुपए की दिए गए बयाने की स्टेटमैंट भी आ गई थी। 

इस बात का भी खुलासा हुआ कि चर्च को बेचने के लिए यूनाइटेड चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया के नाम से फर्जी ट्रस्ट भी बना रखी थी। बीते शुक्रवार को यह बात श्रद्धालुओं में फैल गई जिसके बाद वहां जम तक हंगामा हुआ। इस संबंधी जिलाधीश हिमांशु अग्रवाल को सूचना दी गई। तहसीलदार-1 मनिंदर सिंह ने भी आनन-फानन में रजिस्ट्री होने से रुकवा दी। सचिव अमित के. प्रकाश ने पुलिस कमिश्नर स्वप्न शर्मा को इस संबंधी लिखित शिकायत दी और नटवरलाल जॉर्डन मसीह निवासी ईसा नगर लुधियाना और लाडोवाली रोड के रहने वाले बाबा दत्ता समेत फ्रॉड करने के इस प्रयास में शामिल अन्य लोगों पर कानूनी कार्रवाई की मांग की।

पुलिस ने तुरंत एक्शन लिया और थाना नई बारादरी में जॉर्डन मसीह व बाबा दत्ता के खिलाफ केस दर्ज कर लिया। थाना प्रभारी कमलजीत सिंह ने केस दर्ज होने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि इस मामले में कुछ और लोग भी शामिल हैं और जिन जिन लोगों की भूमिका सामने आती रही उसे नामजद किया जाएगा। 1895 चर्च का निर्माण हुआ था जो ऐतिहासिक इमारतों में भी शामिल हैं। उधर नामजद हुआ लुधियाना का नटवर लाल जॉर्डन मसीह ने सहारनपुर में भी एक चर्च को बेचने की कोशिश की थी जिसमें वह अपने साथी समेत पकड़ा गया था। अब वह जमानत पर है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News