Jalandhar West: 1,71,963 मतदाता 181 मतदान केंद्र, कल फिर EVM में कैद होगी उम्मीदवारों की किस्मत

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2024 - 10:50 AM (IST)

जालंधर: वैस्ट विधानसभा हलके के 10 जुलाई को होने जा रहे उपचुनाव को लेकर सिविल और पुलिस प्रशासन ने सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली हैं और पूरी चुनाव प्रक्रिया स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण पारदर्शी ढंग से की जाएगी। स्थानीय जिला प्रशासनिक कॉम्पलैक्स में हलके की रिटर्निंग अधिकारी अलका और डी.सी.पी. आदित्य ने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र में शांतिपूर्ण और उचित चुनाव कराने के लिए उचित व्यवस्था की गई है।

PunjabKesari

रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन क्षेत्र के कुल 1,71,963 मतदाताओं में 89,629 पुरुष, 82,326 महिला और 8 थर्ड जैंडर मतदाता शामिल हैं और मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन क्षेत्र में 181 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने आगे बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक मतदान कर्मियों की तैनाती की गई है जिन्हें विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया है।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में 874 पी.डी.एल.बी.यू.डी. मतदाता हैं, जिनके लिए मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर, रैंप सहित लाने-ले जाने की आवश्यक व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 85 और उससे अधिक आयु के 746, 18-19 साल के 5010 और 72 सर्विस वोटर हैं।

उन्होंने कहा कि उपचुनाव के दौरान 10 मॉडल मतदान केंद्र तैयार किए गए हैं, जहां मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी प्रबंध किए गए हैं। इसके अलावा एक मतदान केंद्र का संचालन महिला कर्मचारी करेंगी। उन्होंने बताया कि लायलपुर खालसा कॉलेज में डिस्पैच सैंटर बनाया गया है, जहां से 9 जुलाई को सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 8 जुलाई शाम 6 बजे से 10 जुलाई 2024 को मतदान प्रक्रिया समाप्त होने तक निर्वाचन क्षेत्र और उसके 3 किलोमीटर के दायरे में ड्राई-डे मनाया जाएगा।

डी.सी.पी. आदित्य ने कहा कि चुनाव के दौरान शराब, नकदी आदि के दुरुपयोग को रोकने के लिए पुलिस पूरी ताकत लगा रही है साथ ही विशेष चौकियां भी लगाई जा रही हैं । उन्होंने कहा कि किसी को भी कानून व्यवस्था अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी और कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News