फिल्म 'पंजाब 95' पर 120 कट लगाने को लेकर जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह का बड़ा बयान

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 02:04 PM (IST)

पंजाब डेस्क : पंजाबी गायक व अभिनेता दिलजीत दोसांझ की नई फिल्म को लेकर अहम खबर सामने आई है। बता दें,  सेंसर बोर्ड ने दलजीत दोसांझ की भाई जसवंत सिंह खालड़ा की बायोपिक 'पंजाब 95' में 120 सीन काट दिए हैं। वहीं, श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने सेंसर बोर्ड द्वारा फिल्म 'पंजाब 95' पर 120 कट लगाए जाने पर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि देश में सिखों के साथ अन्याय हो रहा है। उन्होंने कंगना रनौत की फिल्म 'इमरजेंसी' का जिक्र करते हुए कहा कि कंगना रनौत की फिल्म में इतने कट नहीं लगए थे, जितने 'पंजाब 95' पर लगाए गए हैं। रघबीर सिंह ने कहा कि जसवंत सिंह खालड़ा ने सिख समुदाय के लिए बहुत बड़ा काम किया है। भाई जसवंत सिंह खालड़ा एक सच्चाई हैं। जसवंत सिंह खालड़ा ही वह व्यक्ति थे जिन्होंने काले दिनों में 25 हजार शवों को ढूंढकर उनके उत्तराधिकारियों को सौंपा और उनकी पहचान बताई।

बता दें कि दिलजीत दोसांझ की आने वाली फिल्म 'पंजाब 95' काफी समय से विवादों में घिरी हुई है। फिल्म में दिलजीत मानवाधिकार कार्यकर्ता जसवंत सिंह खालड़ा की भूमिका निभाएंगे, जिन्होंने 1984-1994 के पंजाब विद्रोह के दौरान सिख युवाओं के लापता होने और हत्याओं की जांच की थी। संवेदनशील मुद्दों के चलते सेंसर बोर्ड ने फिल्म में 85 कट की मांग की थी, हालांकि संशोधित समिति ने अब 85 के बजाय 120 कट का आदेश दिया है। समिति को फिल्म के शीर्षक से भी दिक्कत है, जिसमें बदलाव की मांग की गई है।

सेंसर बोर्ड की नई कमेटी ने फिल्म निर्माताओं को फिल्म के उन सभी दृश्यों में बदलाव करने का आदेश दिया है, जहां पंजाब और उसके जिले तरनतारन का जिक्र है। फिल्म में कनाडा और यू.के के संदर्भ भी हटाने की मांग की गई है। फिल्म का नाम 'पंजाब 95' है। 1995 में जसवंत सिंह खालड़ा लापता हो गए, इसलिए सेंसर बोर्ड कमेटी ने शीर्षक बदलने की मांग की। इससे लोगों की भावनाएं आहत हो सकती हैं। समिति की मांग है कि फिल्म के मुख्य किरदार जसवंत सिंह खालड़ा का नाम भी बदला जाना चाहिए। उन्होंने फिल्म से गुरबानी सीन हटाने को भी कहा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News