देश भर में इस तारीख को होगी JEE एडवांस परीक्षा, पढ़ें Exam Schedule

punjabkesari.in Sunday, Feb 27, 2022 - 12:10 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मुम्बई द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार इस वर्ष जे.ई.ई. एडवांस की परीक्षा 3 जुलाई को होगी जबकि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 8 जून से शुरू होगी। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 14 जून है। शेड्यूल के मुताबिक जे.ई.ई. एडवांस परीक्षा में 2 पेपर होंगे। पेपर-1 सुबह 9 से 12 और पेपर-2 बाद दोपहर 2.30 से 5.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। परिणाम 18 जुलाई को घोषित किया जाएगा। बता दें कि जे.ई.ई. एडवांस परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले छात्र आई.आई.टी. संस्थानों में इंजीनियरिंग के ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे।

यह रहेगा परीक्षा शेड्यूल

रजिस्ट्रेशन- 8 से 14 जून
फीस की लास्ट डेट- 15 जून
एडमिट कार्ड- 27 जून
परीक्षा की तारीख- 3 जुलाई

75 प्रतिशत मार्क्स की शर्त भी हटाई
सरकार द्वारा इस बार भी जे.ई.ई. एडवांस परीक्षा देने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी गई है। एडवांस में सफल छात्र इस बार अगर बोर्ड में 75 प्रतिशत मार्क्स या टॉप-20 परसेंटाइल में शामिल नहीं भी हैं तो भी वे अपना रजिस्ट्रेशन इस बार 2022-23 सत्र में आई.आई.टी. में करवा सकते हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए जे.ई.ई. परीक्षा पात्रता में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंकों की शर्त से छूट देने की घोषणा कर दी है। गौरतलब है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री के आदेश के बाद जे.ई.ई. एडवांस की तिथि की घोषणा के समय कोविड-19 स्थिति को देखते हुए यह छूट देने का ऐलान कर दिया गया।

गत वर्ष भी मिली थी छूट
पहले कैंडिडेट्स को कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में न्यूनतम 75 प्रतिशत स्कोर करने की आवश्यकता होती थी। वैसे पिछले वर्ष 2020 और 2021 में भी ज्वाइंट इंप्लीमेंटेशन कमेटी (जे.आई.सी.) ने कोविड-19 के कारण 75 प्रतिशत मार्क्स से छूट दे दी गई थी, इसलिए इस बार भी एडवांस सफल छात्रों को 12वीं क्लास में मार्क्स के कुछ नियमों को आई.आई.टी. रजिस्ट्रेशन से हटा दिया है। इस बार आई.आई.टी. में रजिस्ट्रेशन के लिए केवल 12वीं पास होना ही काफी होगा। जे.ई.ई. एडवांस सफल छात्रों को 12वीं क्लास में कम-से-कम 75 प्रतिशत मार्क्स या बोर्ड के टॉप-20 परसेंटाइल में शामिल होना होता था। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अब जल्द ही जे.ई.ई. मेन की तिथि जारी कर देगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News