इस पूर्व मंत्री की जमीन पर होगा मान सरकार का कब्जा, निशाने पर हैं और भी कई नेता

punjabkesari.in Sunday, Jul 10, 2022 - 09:54 AM (IST)

जालंधर(धवन): ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू से जुड़ी संस्था ‘बाल गोपाल गऊ बसेरा वैल्फेयर सोसायटी’ की लीज रद्द कर दी गई है और अगले कुछ दिनों में पंचायती जमीन वापस लेने की कार्रवाई भी शुरू कर दी जाएगी। धालीवाल ने बताया कि इस गैर-सरकारी संस्था का पता पूर्व मंत्री के आवास का दिया गया है। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि शामलाट जमीन पर व्यापारिक गतिविधियां चलने की चर्चा छिड़ने के कारण इस संस्था पर भी सवाल उठ खड़े हुए थे। इस संस्था ने ग्राम पंचायत बलौंगी से 10 एकड़ व 4 कनाल शामलाट जमीन पंजाब सरकार की 33 वर्षों की लीज नीति के तहत हासिल की थी। ग्रामीण व पंचायत विकास विभाग तथा संस्था के बीच 7 अक्तूबर, 2020 को हुए समझौते के बाद 25,000 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से यह लीज दी गई थी।

संस्था द्वारा एक वर्ष की लीज राशि 2,62,500 रुपए ग्राम पंचायत बलौंगी के खाते में जमा करवा दिए गए थे। ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव सीमा जैन द्वारा 6 जुलाई को पास किए गए आदेशों के अनुसार संस्था ने इसके बाद कोई लीज राशि जमा नहीं करवाई है। लीज नीति के तहत सरकारी शर्तों के उल्लंघन के कारण सरकार बिना कोई नोटिस दिए लीज रद्द कर सकती है। लीज रद्द करने के आदेश जारी करते विभाग ने जिला विकास व पंचायत अधिकारी मोहाली को निर्देश दिए कि बकाया राशि की वसूली करके ग्राम पंचायत के खाते में जमा करवा दी जाए तथा इस संबंध में कोताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए भी मान सरकार ने कह दिया है।

धालीवाल ने कहा कि पंजाब में पंचायती जमीन लीज पर लेने का काम लंबे समय से चलता आ रहा था। अगस्त महीने में सरकार अपनी कार्रवाई और तेज करके प्रभावशाली लोगों से लीज पर ली गई जमीन वापस लेगी। पूर्व सरकार ने जिन-जिन लोगों व प्रभावशाली व्यक्तियों को पंचायती जमीनें दी थीं, उन्हें वापस लेने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली आप सरकार लगातार पूर्व मंत्रियों पर शिकंजा कस रही है।

सरकार ने बिना नोटिस दिए कार्रवाई की: बलबीर सिद्धू
पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू का कहना है कि लीज राशि जमा करवाने की अंतिम तिथि से केवल 6 दिन ऊपर निकलने पर सरकार की ओर से कार्रवाई की गई है। वह ब्याज सहित लीज राशि जमा करवा सकते हैं परंतु सरकार ने बिना कोई नोटिस दिए ही यह कार्रवाई की है। हम सरकार द्वारा गऊशाला की लीज खत्म करने के मामले को अदालत में चुनौती देंगे और अदालत से राहत लेने की पूरी कोशिश करेंगे।

‘आप’ व पूर्व मंत्रियों के बीच टकराव और तेज हुआ
पंजाब में भगवंत मान के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार तथा पूर्व मंत्रियों के बीच टकराव और तेज हो गया है। भगवंत मान सरकार ने अभी तक कांग्रेस के एक पूर्व मंत्री डा. साधु सिंह धर्मसोत के खिलाफ विजिलेंस का मामला दर्ज करके उन्हें गिरफ्तार किया हुआ है। मान सरकार ने अपने स्वास्थ्य मंत्री डा. विजय सिंगला को भी गिरफ्तार करवाया है परंतु उनकी जमानत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस के कई और पूर्व मंत्रियों के खिलाफ भी जल्द कार्रवाई शुरू होने जा रही है।

कांग्रेस के मिडल स्तर के पूर्व चेयरमैन भी निशाने पर
अमृतसर इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन की गिरफ्तारी के बाद कांग्रेस के मिडल स्तर के कई पूर्व चेयरमैन भगवंत मान सरकार के निशाने पर हैं। विजिलेंस द्वारा कांग्रेस के कई पूर्व चेयरमैनों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों को लेकर आने वाले दिनों में दबाव बनाया जा सकता है। मुख्यमंत्री भगवंत मान कई बार इस संबंध में संकेत दे चुके हैं कि पंजाब को लूटने वाले किसी भी नेता को बख्शा नहीं जाएगा। पंजाब के इन नेताओं से भ्रष्टाचार का पैसा वसूला भी जाएगा और उनके द्वारा बनाई गई जायदादों को सरकार द्वारा जब्त भी किया जाएगा। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News