ब्यास नदी को जहरीला करने वाली मिल हुर्इ सील

punjabkesari.in Friday, May 18, 2018 - 07:40 PM (IST)

गुरदासपुर(विनोद): बेशक गत दिवस कीडी अफगाना स्थित ए.बी.ग्रेन स्पीरिट लिमिटड (चड्ढा शुगर मिल) से रिसाव हो रहे सिरे पर कंट्रोल कर लिया गया है तथा इस मिल से कोई पदार्थ रजवाहे के रास्ते ब्यास दरिया मे न जा सके इस संबंधी मिल को सील कर दिया गया है। परंतु जिस तरह से इस मिल से रिसाव किए सीरा से ब्यास दरिया मे 10 लाख से अधिक मछलियां दम तोड़ गई है उससे बाजार में मछलियों संबंधी कई तरह की चर्चा बन गई है। लोगों को इस बात का शक है कि ब्यास दरिया में मारी गई मछलियां ही बाजार मे आ रही है तथा यह खाने के योग्य नहीं है। 

एनपीएफ के अध्यक्ष एडवोकेट गगनदीप भाटिया और महासचिव राजविंदर कुमार ने कहा कि ब्यास दरिया में मिले जहरीले पदार्थ से मछलियां मरने के अलावा पानी प्रदूषित होने से पर्यावरण को नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि अभी तक यह स्पष्ट हुआ है कि दरिया के साथ लगती किसी फैक्टरी से जहरीला पानी नदी में मिलने के कारण दरिया का पानी करीब एक किलोमीटर तक काला पड गया और बड़ी संख्या में मछलियां मर गर्इ है।

यह एक गंभीर मामला है जो राज्य की सुरक्षा के साथ पर्यावरण प्रदूषित से जुडा है। इसका संबंध सीधे तौर पर नदी के किनारों पर बसे गांवों के लोगों के जीवन से भी है। इसलिए इस मामले में किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाना चाहिए । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News