कांग्रेसी विधायकों के लिए अग्निपरीक्षा से कम नहीं होंगे लोकसभा चुनाव

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2019 - 09:30 AM (IST)

गुरदासपुर(हरमनप्रीत): 17वीं लोकसभा के लिए हो रहे चुनावों ने जहां देश में प्रमुख दलों के भविष्य का फैसला करना है, वहीं इस चुनाव के नतीजे अलग-अलग प्रांतों की सरकारों की कारगुजारी का रिपोर्ट कार्ड भी पेश करेंगे। गौरतलब हैकि 2017-18 के दौरान नई प्रांतीय सरकारें बनाने वाले राजनीतिक दलों और विधायकों के लिए भी यह चुनाव अग्नि परीक्षा से कम नहीं होंगे। क्योंकि इन चुनावों में लोग अपनी वोट द्वारा सरकार की कार्यशैली पर संतुष्टि या असंतुष्टि की मोहर लगाएंगे। दिलचस्प बात यह है कि पंजाब में कांग्रेसी नेता और कार्यकत्र्ता केंद्र की मोदी सरकार की 5 सालों की कारगुजारी पर सवाल उठा रहे हैं, जबकि अकाली-भाजपा नेता और कांग्रेस विरोधी दल कांग्रेस सरकार के राज्य में किए गए विकास कार्यों का रिपोर्ट कार्ड मांग रहे हैं। 

Related image

राहुल गांधी की छवि की नई परिभाषा पेश करेंगे चुनाव नतीजे
कांग्रेस यह चुनाव जीतने के लिए बेशक कई स्टार प्रचारकों को चुनाव प्रचार के लिए मैदान में भेज रही है, परन्तु वास्तव में यह चुनाव राहुल गांधी के नेतृत्व में लड़े जा रहे हैं जिनमें कांग्रेस के पास मुख्य चेहरा भी राहुल गांधी ही हैं। प्रत्येक कांग्रेसी नेता यही दावा कर रहा है कि कांग्रेस देश के विकास के लिए राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए यह चुनाव लड़ रही है। इसलिए यह समझा जा रहा है कि इन चुनावों की जीत-हार सीधे तौर पर राहुल गांधी की कार्यशैली और छवि की नई परिभाषा पेश करेगी।

Image result for pm modi

नरेन्द्र मोदी के लिए भी प्रतिष्ठा का सवाल
इस चुनाव में प्रचार दौरान भाजपा अपनी उपलब्धियों के आधार पर फिर सरकार बनाने का दावा कर रही है। भाजपा इस बार पार्टी के कई दिग्गज नेताओं को आगे लाने की बजाय सीधे-सीधे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सबसे बड़े राजनीतिक स्टार के तौर पर पेश कर रही है, जिसके चलते भाजपा नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के किए कार्यों और बड़े फैसलों का हवाला देकर वोट मांग रही है। यदि लोग फिर भाजपा के पक्ष में फतवा देते हैं तो इसका श्रेय मोदी को जाना स्वाभाविक है, परंतु यदि किसी कारण ऐसा नहीं होता तो इसके साथ मोदी की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। 

Image result for captain amrinder singh

कैप्टन सरकार की नीतियां और संतुष्टि या असंतुष्टि की मोहर लगाएंगे पंजाबी
पंजाब में 2107 के दौरान चुनाव में बड़े अंतर से जीत हासिल करने वाले कांग्रेसी विधायकों के लिए यह चुनाव अग्नि परीक्षा से कम नहीं है, क्योंकि इन चुनावों के दौरान उनके हलके में कांग्रेसी उम्मीदवारों को मिलने वाली वोट संख्या ही यह स्पष्ट करेगी कि उनके हलकों के लोग सरकार और संबंधित विधायकों की कारगुजारी से कितने संतुष्ट हैं। अकाली दल और अन्य दल तो शुरू से यह दावे करते आ रहे हैं कि लोग इन चुनावों में कांग्रेसी विधायकों के सभी भ्रम दूर कर देंगे, परंतु कांग्रेसी विधायक अपनी और अपनी सरकार की उपलब्धियों का हवाला देकर बड़ा बहुमत लेने के दावे कर रहे हैं, परंतु राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि इन चुनावों के दौरान पंजाब के लोगों का रुझान पंजाब में कैप्टन सरकार की कारगुजारी संबंधी लोगों की राय को स्पष्ट कर देगा। 

Image result for पंजाब डेमोक्रेटिक अलायंस

चुनावों पर टिका हुआ है नए दलों का अस्तित्व
पंजाब सहित देश के कई राज्यों में बने नए दल इन लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान बड़ी उपलब्धियां के दावे कर रहे हैं। पंजाब में पंजाब डैमोक्रेटिक अलायंस, शिरोमणि अकाली दल टकसाली, पंजाब एकता पार्टी सहित कई नए दल और गठजोड़ पारंपरिक दलों के वोट बैंक को अपने पक्ष में लाने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं, परन्तु इस चुनाव के दौरान यह स्पष्ट हो जाएगा कि पंजाब के लोग इन नए दलों को कितना स्वीकार करते हैं। यह समझा जा रहा है कि पंजाब निवासियों से मिलने वाले प्यार और समर्थन पर ही नए दलों और गठजोड़ का आधार टिका हुआ है। इसी तरह पिछले लोक सभा चुनाव के दौरान 13 में से 4 सीटें जीतने वाली आम आदमी पार्टी की कारगुजारी पर भी इस बार सारे पंजाब की नजर टिकी हुई है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News