लंबा इंतजार खत्मः राजा वड़िंग ने की 2 जी.एम्ज की तैनाती, दिए ये आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Nov 10, 2021 - 11:24 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): पंजाब रोडवेज जालंधर के दोनों डिपुओं में लंबे समय से जी.एम. के पद पर पक्की नियुक्ति न होने के कारण बस अड्डे के  बाहर 500 मीटर तक बसों की चैकिंग/कार्यवाही करने के लिए दिए गए नए अधिकारी ने कोई एक्शन नहीं लिया था। अब राजा वड़िंग के मंत्री बनने के बाद नई नियुक्ति को लेकर जो इंतजार चल रहा था, वह मंगलवार खत्म हो गया और जालंधर के दोनों डिपुओं में पक्के तौर पर जी. एम. नियुक्त कर दिए गए।

ऐसा अंदाजा है कि जालंधर के दोनों डिपुओं का प्रभार एक ही जी.एम. को दिया जाएगा, जिसके बाद बसों की चैकिंग शुरू होगी परन्तु अब इकट्ठी 2 जी.एम्ज की तैनाती की गई है, जिस कारण 500 मीटर इलाकों में बसों की चैकिंग करने का काम 2 अधिकारियों के नेतृत्व में शुरू हो सकेगा और नाजायज बसों पर बड़े स्तर पर कार्यवाही की जाएगी।

इस समय जालंधर के दोनों डिपुओं का प्रभार परमवीर सिंह संभाल रहे हैं, जबकि उनके पास चंडीगढ़ के जी.एम. स्टोर (परचेज) का अहम काम भी है। इस कारण कभी वह चंडीगढ़ होते हैं और कभी उनको जालंधर आकर कामकाज देखना पड़ता है। यहां पक्के तौर पर जी.एम. की तैनाती का मुद्दा ‘पत्रकारों ’ की तरफ से प्रमुखता के साथ उठाया गया, जिसके बाद आखिर दोनों डिपुओं में 2 नए जी.एम्ज की तैनाती कर दी गई है। इस लड़ी में जालंधर डिपो-1 का प्रभार बटाला के जी.एम. जगराज सिंह को सौंपा गया है, जबकि डिपो-2 की जिम्मेदारी मोगा के जी.एम. ऋषि शर्मा को दी गई है।

दोनों आधिकारियों के लिए जालंधर में बतौर जी.एम. यह पहली तैनाती है, जिस कारण उनको इस अहम जिम्मेदारी को सूझ-समझ के साथ निभाना होगा। आदेश शाम जारी हुए हैं, जिस कारण अधिकारी फिलहाल अपना प्रभार नहीं संभाल सके। जानकार बताते हैं कि किसी समय जालंधर में तैनाती के लिए सिफारिशों और कई तरह के यत्न करने पड़ते थे परन्तु पिछले कुछ समय दौरान कोई अधिकारी जालंधर में अपना तबादला करवाने को तैयार नहीं हो रहा था। जिन आधिकारियों को तैनात किया जाता रहा, वह कुछ ही समय में जालंधर से अपना तबादला करवा लेते थे। इस लड़ी में डिपो-2 के पद पर तैनात अधिकारी की तरफ से वी.आर.एस. लेकर काम छोड़ा जा चुका है। चंडीगढ़ में जी.एम. परचेज सहित जालंधर के दोनों डिपुओं का प्रभार संभाल रहे परमवीर सिंह भी पिछले समय दौरान मैडिकल छुट्टी पर चले गए थे। इस दौरान नया जी.एम. लगाए जाने की संभावना थी परन्तु फाइल क्लियर नहीं हो सकी। अब लंबा इंतजार खत्म हो गया और नए जी.एम. के लिए 500 मीटर इलाके अंदर बसों की चैकिंग करना अहम जिम्मेदारी होगी।

PunjabKesari

जालंधर में बस अड्डे के बाहर से कई ट्रांसपोर्टरों की बसें नियमों के उलट चलतीं हैं परन्तु जी.एम. के पास बस अड्डे के बाहर बसों की चैकिंग करने के अधिकार नहीं थे। इस लड़ी में राजा वड़िंग की तरफ से नए नियम बनाते हुए जी.एम. को 500 मीटर तक बसों की चैकिंग करने के अधिकार दिए जा चुके हैं परन्तु जालंधर में पक्के तौर पर जी.एम. न होने के कारण इन अधिकारों का प्रयोग नहीं हो सका।

अब देखना होगा कि नए जी.एम. इन अधिकारों का प्रयोग किस ढंग के साथ करते हैं क्योंकि राजा वड़िंग की तरफ से नाजायज बसों के खिलाफ बड़े स्तर पर एक्शन लिया जा रहा है। नाजायज बसों के खिलाफ नए जी.एम. की तरफ से की जाने वाली कार्यवाही पर सब की नजरें होंगी। दूसरी तरफ वड़िंग के कार्यालय की तरफ से इस पर तीखी नजर रखी जाएगी।

दिन-ब-दिन बढ़ रहा है सरकारी बसों का लाभ
दूसरी तरफ सरकारी बसों के चालकों का कहना है कि पिछले समय दौरान होने वाली कार्यवाही कारण नाजायज बसों की संख्या में कमी आई है, जिस कारण सरकारी बसों में यात्रियों की संख्या काफी बढ़ चुकी है। विभाग के लाभ में रोजमर्रा का विस्तार हो रहा है। पिछले समय के मुकाबले राजा वड़िंग के प्रभार संभालने के बाद सरकारी बसों के जरिए करोड़ों रुपयों का लाभ हासिल हुआ है, इसलिए आधिकारियों को भी नाजायज बसों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के आदेश दिए गए हैं। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News