LPU बना अपने कैंपस में जियो ट्रू 5जी सेवाएं देने वाला भारत का एकमात्र विश्वविद्यालय

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 10:29 PM (IST)

जालंधर: लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) भारत की ऐसी एकमात्र यूनिवर्सिटी बन गई है, जिसके कैंपस में 5जी जियो सेवाएं हैं। विद्यार्थियों इस खबर की घोषणा जिओ की शीर्ष लीडरशिप टीम ने विश्वविद्यालय के शांति देवी मित्तल सभागार में आयोजित एक शानदार समारोह के दौरान की ।

जियो के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट श्री टीपीएस वालिया ने सूचना देते कहा कि एलपीयू और जियो का एक लंबा संबंध है: “भारत का पहला 4जी सक्षम विश्वविद्यालय एलपीयू था और मुझे खुशी है कि क्रांतिकारी 5जी तकनीक भी सबसे पहले एलपीयू से ही शुरू की जा रही है। भारत भर में, आई आई टी मुंबई और एलपीयू ही एकमात्र विश्वविद्यालय परिसर हैं जिनमें 5G सुविधाएं हैं। हालांकि, पूर्ण कवरेज के संदर्भ में, यह केवल एलपीयू कैंपस ही है, जिसमें व्यापक कवरेज है। वालिया ने यह भी घोषणा की कि एलपीयू कैंपस में सभी उपयोगकर्ताओं को 1 जीबीपीएस तक की गति के साथ असीमित 5जी डेटा मुफ्त मिलेगा।

जियो ने एलपीयू कैंपस के हर कोने को कवर किया है जिसमें इसके सभी ब्लॉक, विभाग, हॉल, हॉस्टल, ईटिंग जॉइंट, क्लासरूम, फन जोन, खेल सुविधाएं, प्रशिक्षण केंद्र, अनुसंधान एवं विकास केंद्र, मेडिकल सेटअप आदि  शामिल हैं।

एलपीयू के चांसलर डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने साझा किया: “एलपीयू परिसर में इस 5जी सेवा के लॉन्च के साथ, हजारों इच्छुक विद्यार्थी, जो सभी भारतीय राज्यों और 50+ देशों से यहां अध्ययन करते हैं, लाभान्वित होंगे। डॉ मित्तल ने कहा कि एलपीयू के विद्यार्थी अब उन्नत अध्ययन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), गेमिंग, वर्चुअल रियलिटी, ऑटोमेशन, ई-गवर्नेंस, हेल्थकेयर, कृषि, पर्यटन, आईटी, आईटीईएस और अन्य शोध कार्य जैसे विभिन्न क्षेत्रों में विकास के अनंत अवसरों को प्राप्त कर सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि, जियो ट्रू 5G का तीन गुना फायदा  है जो इसे भारत में एकमात्र 'ट्रू 5G नेटवर्क' बनाता है। यह 4जी नेटवर्क पर शून्य निर्भरता के साथ एक स्टैंड-अलोन 5जी आर्किटेक्चर है, तथा  यह 700 मेगाहर्ट्ज, 3500 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में 5जी स्पेक्ट्रम का सबसे बड़ा और बेहतरीन मिश्रण है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News