भारत के अमीरों की शान बनी लग्जरी कारें और ज्वेलरी, Nuvama Report में खुलासा

punjabkesari.in Friday, Dec 26, 2025 - 08:57 AM (IST)

पंजाब डेस्क: देश के सबसे अमीर यानी अति-रिच वर्ग की पसंद को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें खुलासा हुआ है कि लग्जरी कार और कीमती ज्वेलरी उनकी प्राथमिकता में सबसे ऊपर हैं। नुवामा की रिपोर्ट के मुताबिक, 58% अल्ट्रा हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (UHNI) महंगी लग्जरी कारों पर खर्च करना पसंद करते हैं, जबकि 53% लोग ज्वेलरी को अपनी पहली पसंद मानते हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि यह वर्ग ऐसे उत्पादों पर निवेश करता है, जो लंबे समय तक उनकी पहचान और हैसियत को दर्शाते रहें। इनमें लग्जरी कारें, बारीकी से बनी ज्वेलरी, महंगी घड़ियां और खास अनुभव शामिल हैं। यूएचएनआई वर्ग ऐसे ब्रांड और प्रोडक्ट चुनता है, जो उनकी विरासत और विशिष्टता का हिस्सा बन सकें।

लग्जरी घड़ियों की बात करें तो 27% UHNI लोग रोलैक्स ब्रांड को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं लग्जरी कार सेगमेंट में 42% अति-रिच लोग मर्सिडीज-बेंज को अपनी पहली पसंद बता रहे हैं। इसके बाद BMW, range rover, Porsche, Rolls-Royce, Jaguar, Volvo और Lamborghini भी UHNI वर्ग की पसंदीदा कारों में शामिल हैं। रिपोर्ट से साफ है कि देश के अति-अमीर लोगों के लिए लग्जरी सिर्फ शौक नहीं, बल्कि स्टेटस और पहचान का प्रतीक बन चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News