पंजाब में वोट के आंकड़े में बड़ा फेरबदल, यह डाटा आया सामने

punjabkesari.in Monday, Feb 21, 2022 - 04:29 PM (IST)

चंडीगढ़: राज्य में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 117 विधानसभा सीटों के लिए मतदान सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक जारी रहा। पंजाब में 117 सीटों के विधानसभा चुनावों का काम पूरी तरह से समाप्त गया है। अब सबकी नजरे नतीजे पर टिकी है, 10 मार्च को नतीजा आएंगे। इसी तरह मतदान केंद्रों के बाहर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गई। इस बार कई युवाओं ने पहली बार अपने मताधिकारों का इस्तेमाल किया। कई बुजुर्गों में व विकलांगों में काफी उत्साह देखने को मिला। 

इस बार पंजाब विधानसभा के आंकडे़ की बात करें तो पंजाब में कुल 71.95% प्रतिशत वोटिंग हुई। वहीं चुनाव आयोग से मिले आंकड़ों के अनुसार 2017 विधानसभा में 77.20% वोटिंग हुई थी। पिछले विधानसभा चुनावों से इस बार 5% कम वोटिंग हुई है। गिदड़बाहा में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई 84.93%, दूसरे नंबर पर रहा तलवंडी साबो, अमृतसर वेस्ट में हुआ सबसे कम मतदान 55.40% वोटिंग हुई। वोटिंग दौरान कई जगहों में ई.वी.एम. मशीनें खराब होने की सूचना मिली। वहीं कई जगहों पर राजनीतियों पार्टियों के वर्करों में लड़ाई-झगड़े भी हुए।

बता दें कि इस चुनाव में 1,304 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 93 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं। राज्य में 1,02,00,996 महिलाओं समेत 2,14,99,804 मतदाता अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करने की जानकारी मिली थी। नतीजा 10 मार्च को होने वाला है। सभी उम्मीदवारों का भविष्य अब ई.वी.एम. मशीनों में कैद हो गया है।

PunjabKesari

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News

Recommended News