घर से निकलने से पहले बना ले रूट प्लान, कहीं मुसीबत में न फंस जाएं आप

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 11:36 AM (IST)

फिल्लौर/गोराया  (मुनीश): धान की फसल का उठान न होने के कारण किसान लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी के तहत आज फिर से संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसानों, मजदूरों और आढ़तियों ने गांव बकापुर के सामने फिल्लौर-गोराया के बीच नेशनल हाईवे को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक जाम कर दिया है। इस बीच यात्रियों को भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस नेशनल हाईवे से होकर दिल्ली जाने वाले रास्ते पर ट्रैफिक पूरी तरह से बंद किया जा रहा है।

national highway jam

इन रूटों को डायवर्ट किया गया है

किसान संगठनों ने धरने के दौरान आपातकालीन सेवाओं जैसे फायर ब्रिगेड, स्कूल बस, एम्बुलेंस या किसी ने एयरपोर्ट आना-जाना है, को छूट दी गई है। वहीं, लुधियाना से जालंधर आने वाले ट्रैफिक को नूरमहल, नकोदर के रास्ते निकाला जाएगा। जेहाड़ा ट्रैफिक बंगा, रोपड़, रूपनगर की ओर जा रहा है, उस ट्रैफिक को नवांशहर रोड से डायवर्ट किया जा रहा है। इसी तरह जालंधर से लुधियाना आने वाले ट्रैफिक को अलग-अलग गांवों से होकर भेजा जा रहा है। धरना सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगा।

kisan protest

सी प्रकार, धान की फसल का उठान नहीं होने के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 1 पर चीनी मिल चौक पर अनगिनत किसानों, मजदूरों का धरना प्रदर्शन आज लगातार पांचवें दिन में प्रवेश कर गया है। उनके द्वारा हाईवे को जाम कर दिया गया है। गोराया से जालंधर जाने वाले ट्रैफिक को मौली गांव से डायवर्ट किया जा रहा है और जालंधर से गोराया जाने वाले ट्रैफिक को नवांशहर, बाईपास से डायवर्ट किया जाएगा। लगातार चल रहे घटनाक्रम के चलते फगवाड़ा की आम जनता त्योहारों के दिनों में भारी संकट के दौर से गुजरने को मजबूर है, लेकिन जिला कपूरथला और फगवाड़ा प्रशासन हालात को सामान्य करने में हर तरह से लाचार और बेबस नजर आ रहा है।

farmer protest

बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर पंजाब में होने वाले बंद में दोआबा किसान कमेटी पंजाब और पूरा किसान समुदाय शामिल होगा। यह जानकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जंगवीर सिंह चौहान एवं सदस्य एसकेएम इंडिया ने दी। उनके द्वारा बताया गया कि धान अधिप्राप्ति एवं मिलिंग का संकट जस का तस बना हुआ है। किसानों की फसल बर्बाद होने से पूरा कृषक समुदाय चिंतित है, लेकिन सरकार इसे लेकर बिल्कुल भी गंभीर नहीं है। लोग परेशान हो रहे हैं, किसानों की मजबूरी का फायदा उठाकर एमएसपी से कम रेट पर धान बेचने को मजबूर किया जा रहा है, पैसे की कमी है और किसानों की फसल बर्बाद हो रही है। ये लोग हमारी मजबूरियों का फायदा उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पहले उनका दशहरा सड़कों पर बीतता था। अब इन सरकारों, किसानों, शैलर मालिकों की मिलीभगत से उनकी दिवाली भी इन्हीं सड़कों पर बीतेगी। उन्होंने कहा कि संयुक्त मोर्चा के आह्वान पर आज 25 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक पूरे पंजाब में मुख्य सड़कों पर धरने लगाकर चक्का जाम किया जाएगा और उसके बाद संघर्ष तेज किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी। जंगवीर सिंह चौहान की ओर से विशेष संदेश दिया गया है कि कोई भी किसान एमएसपी से कम रेट पर अपनी फसल न बेचे और अगर कोई ऐसा करने के लिए मजबूर कर रहा है तो उसे कमेटी के ध्यान में लाना चाहिए जिससे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News