भाईचारे व मिलवर्तन की अनूठी मिसाल, एक ही जगह हैं मस्जिद-गुरुद्वारा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 01, 2020 - 11:33 AM (IST)

फतेहगढ़ साहिब(विपन): फतेहगढ़ साहिब के गांव महादियां में भाईचारे और धार्मिक सद्भावना की मिसाल देखने को मिल रही है। यहां एक ही कांपलेक्स में मसतगढ़ साहिब गुरुद्वारा भी है और 300 साल पुरानी सफेद चितयां मस्जिद भी। 

जानकारी के अनुसार मस्जिद में आने वाले श्रद्धालु नमाज अदा करने के बाद गुरूद्वारे में नतमस्तक होने के लिए जाते हैं। दूसरी ओर जो सिख गुरुद्वारा साहिब में माथा टेकने आते हैं, वह मस्जिद में भी जरूर जाते हैं। ग्रंथी ने बताया कि सिखों के धार्मिक नेता अर्जुन सिंह सोढी ने मस्जिद के अंदर श्री गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश कर इसे खुला छोड़ दिया। मस्जिद में गुरु ग्रंथ साहिब जी का प्रकाश 21वीं शताब्दी तक रहा। फिर वहां कमरा बनाए जाने के बाद गुरु ग्रंथ साहिब जी का वहां प्रकाश होने लगा और अब 2018 से नए गुरूद्वारे में गुरु ग्रंथ साहिब जी का प्रकाश हो रहा है।

बता दें कि मस्जिद की सफाई से लेकर मुरम्मत तक का सारा काम गुरुद्वारे के ग्रंथी जीत सिंह खुद देखते हैं। आस-पास के 52 गांवों की जमीन बाबा अर्जुन सिंह जी ने महाराजा पटियाला से वापस दिलाई थी। सभी गांवों के लोग मस्जिद की देखभाल और रख-रखाव के लिए अपनी कमाई से दसवंद देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News