बेरोजगारी: मास्टर डिग्री और दो बार पास किया TET, फिर भी सब्ज़ी बेच और अखबार बांट कर रहे गुजारा

punjabkesari.in Thursday, Jul 16, 2020 - 01:26 PM (IST)

संगरूर (हनी कोहली): मेहनती युवकों की यह तस्वीर संगरूर के दो अलग-अलग  गाँव की हैं। इनकी त्रासदी यह है कि अथक मेहनत कर शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए जो डिग्रियां हासिल की हैं वह इनके काम नहीं आईं। सरकार ने इन युवकों के सपनों पर ऐसा पानी फेरा कि दोनों अपना परिवार पालन के लिए मज़दूरी करने को मजबूर हो गए। सबसे पहले बात करते हैं गाँव लीलो बाल के राजविन्दर सिंह जिस ने एम.ऐ. बीएड करने के उपरांत दो बार TET पास किया परन्तु उसे अध्यापक की सरकारी नौकरी नहीं मिली और वह सब्ज़ी बेचने को मजबूर है। ऐसा कुछ ही गाँव शाहपुर के जसविन्दर सिंह के साथ हुआ जो ऐम.ए. बीएड होने साथ-साथ दो बार TET पास कर चुका है। इस के बावजूद वह अखबारों बाँटने को मजबूर है।

PunjabKesari
इन गाँवों के लोगों में भी सरकार ख़िलाफ़ भारी गुस्सा पाया जा रहा है। लोगों का कहना है कि हर नौजवान राजविन्दर और जसविन्दर की तरह नहीं होता। कई नौजवान बेरोज़गारी की मार न बरदाश्त करते हुए नशे और जुर्म का रास्ता को अपना लेते हैं।

PunjabKesari
बता दें कि बेरोज़गार अध्यापकों की तरफ से रोज़गार हासिल करने के लिए लंबे समय से संघर्ष शुरु किया जा रहा है। उनकी तरफ से समय -समय पर सरकार ख़िलाफ़ प्रदर्शन भी किये गए हैं। अब देखना यह होगा कि घर -घर नौकरी देने का वायदा करके सत्ता हासिल करन वाली सरकार इन नौजवानों की मांग कब तक सुनती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News