बड़ी कार्रवाई: मोबाइल विंग ने 3 बसों सहित घेरे 8 वाहन, जानें क्या है मामला

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 11:27 AM (IST)

अमृतसर: एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के मोबाइल विंग ने टैक्स चोरी पर कड़ी कार्रवाई करते हुए दो ट्रकों पर 14 लाख रुपया जुर्माना वसूला। यह कार्रवाई विभाग के सहायक कमिश्नर संदीप गुप्ता के निर्देश पर हुई। इसी प्रकार कुछ अन्य वाहनों पर भी कार्रवाई हुई है। जानकारी के मुताबिक मोबाइल विंग को सूचना थी कि कुछ ट्रकों पर बिना उपयुक्त दस्तावेजों के माल अमृतसर में प्रवेश कर रहा है। इस पर टैक्स चोरी पर अंदेशा है।

सूचना पर कार्रवाई करते हुए सहायक कमिश्नर के निर्देश पर सीनियर ई.टी.ओ. कुलबीर सिंह, पंडित रमण कुमार शर्मा, दविंद्र सिंह और परमिंदर सिंह के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया और घेराबंदी के लिए निरंतर नाके लगाए गए। इसी दौरान सूचना के आधार पर शिनाख्त करते हुए ट्रक को रोका तो उसमें मिक्स गुड्स की खेप मिली। बरामद किए गए वाहन को मोबाइल विंग मुख्यालय में लाया गया और मार्केट से वैल्यूएशन के उपरांत ट्रको पर 5 लाख रुपए जुर्माना किया। इसी प्रकार एक अन्य कार्रवाई के बीच कुलबीर सिंह ई.टी.ओ. के नेतृत्व में ही टीम में एक ट्रक को घेर लिया, जिसमें लोहे का स्क्रैप लदा हुआ था। चैकिंग करने पर वाहन चालक इसके उपयुक्त दस्तावेज पेश नहीं कर सका। मोबाइल विंग मुख्यालय में उक्त वाहन को जब्त किया गया। इसके उपरांत टैक्सेशन विभाग की टीम ने वैल्यूएशन के आधार पर 2 लाख रुपए जुर्माना वसूला।

इसी प्रकार ई.टी.ओ. पंडित रमन कुमार शर्मा व इंस्पैक्टर दिनेश कुमार के नेतृत्व में मोबाइल टीम की कार्रवाई के दौरान मंडी गोविंदगढ़ की तरफ से जाते स्क्रैप के ट्रक को जी.टी. रोड पर रोका गया तो उस पर भी टैक्स चोरी का अनुमान हुआ। पंडित रमन द्वारा गहन जांच के बाद रोके गए कास्टिंग के ट्रक पर जुर्माना किया गया। सहायक कमिश्नर मोबाइल विंग अमृतसर बॉर्डर रेंज संदीप गुप्ता ने बताया कि मोबाइल विंग टीमें बराबर दिन-रात सड़कों पर आने-जाने वाले वाहनों की चेकिंग कर रही है।

प्राइवेट बसों पर भी शिकंजा कसा, किया दो लाख जुर्माना

नगर भर में इस समय कई प्राइवेट बसों में बिना बिल माल फिर आने लगा है। यह बसे दिल्ली से अमृतसर रात के अंधेरे में पहुंच जाती है। वहां से यह बस से रात 11 बजे निकलती हैं और रात के अंधेरे में ही जालंधर- लुधियाना आदि शहरों से होती हुई सुबह 6 बजे अमृतसर में पहुंच जाती है। इनके नीचे चोर डिग्गियां बनी हुई है, जिनमें लदे हुए माल का पता नहीं चलता। इन डिग्गियों को बिना बिल माल लाने के लिए विशेष तौर पर बनाया जाता है। मोबाइल विंग द्वारा पिछले दिनों में दो-तीन बसों में चैकिंग की गई तो वहां माल के कई ऐसे नग निकले जो दो नंबर में ही लाए गए थे। इन बसों पर भी दो लाख रुपए के करीब जुर्माना किया गया।

सहायक कमिश्नर संदीप गुप्ता ने कहा है कि आने वाले समय में प्राइवेट बसों पर और शिकंजा कसा जाएगा। सूत्रों से पता चला है कि इन प्राइवेट बसों को चैकिंग करने के लिए पुलिस भी अभियान चलाने जा रही है, क्योंकि इनमें लदे हुए माल का न तो कोई ई-वे बिल होता है और न ही कोई दस्तावेज। इसमें उन चीजों के होने की भी संभावना है, जिससे सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

टैक्सेशन विभाग के निशाने पर कई वस्तुएं आई!

मोबाइल विंग का पिछले कई वर्षों से रिकॉर्ड चल रहा है कि इसमें लोहा, स्क्रैप, जूते, तंबाकू आदि पर ही फोकस किया जाता रहा है। इसमें कभी-कभार बादाम और ड्राई फ्रूट तक को ही टारगेट करके जुर्माने लगाए जाते थे। वहीं अब 2 वर्षों से मोबाइल विंग टीमों ने इसमें काफी आगे बढ़ते हुए बड़ी संख्या में अन्य चीजों को भी घेरे में लेना शुरू कर दिया। पिछले 2 वर्षों के बीच रेडीमेड, इलैक्ट्रिक, इलेक्ट्रॉनिक के साथ-साथ प्लाईवुड आदि समान पर भी टैक्स चोरी के मामले ढूंढ निकाले और जुर्माना भी किया गया।

वहीं नए दौर में मूंगफली नमकीन आदि चीजों को खाना-नंबर 2 में रखकर ड्राई-फ्रूट पर भी भारी फोकस इसलिए रखा जा रहा है, क्योंकि इसकी कीमत बहुत अधिक है। वहीं लोग मिठाई की जगह ड्राई-फ्रूट का अधिक प्रयोग त्यौहारों पर बांटने के लिए करते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि इन चीजों को लगभग नजरअंदाज कर दिया जाता रहा है। पिछले कुछ समय में सहायक कमिश्नर अमृतसर बॉर्डर रेंज संदीप गुप्ता के साथ ई.टी.ओ. कुलबीर सिंह और ई.टी.ओ. पंडित रमन कुमार शर्मा ने कई नई चीजों को टैक्स के घेरे में लाकर टैक्स माफिया में खलबली मचा दी है। आए दिन कोई न कोई नई चीज पेश की जा रही है, जिसमें टैक्स चोरी का मामला बनता है। आने वाले समय में मोबाइल विंग द्वारा और भी कई चीजों को डिटेक्ट किया जा रहा है जो अभी तक सामने नहीं आ रही थी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News