NEET Exam देने वालों के लिए जरूरी खबर, परीक्षा केंद्रों में इन चीजों के ले जाने पर पाबंदी

punjabkesari.in Sunday, May 05, 2024 - 11:13 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एन.टी.ए.) द्वारा मेडिकल कालेजों में एम.बी.बी.एस. के दाखिले हेतु प्रवेश परीक्षा नीट यू.जी. रविवार को शहर के विभिन्न 7 स्कूलों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों में दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी। लुधियाना के स्कूलों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों में 4090 कैंडीडेट अपीयर होंगे जबकि एन.टी.ए. की ओर से करीब 350 इनवीजिलेटर्स व 15 ऑब्जर्वर परीक्षा ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं। इस बार खास बात यह है कि परीक्षा के लिए देशभर से करीब 23 लाख स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हुए हैं। देश के 557 शहरों और विदेशों के 14 शहरों में नीट एग्जाम का संचालन किया जा रहा है। परीक्षा को सुचारू ढंग से करवाने के लिए परीक्षा केंद्रों में सख्त प्रबंध किए गए हैं।

परीक्षा केंद्र में एंट्री के लिए केंडीडेट्स पर कई चीजें ले जाने का प्रतिबंध लगाया गया है जिनकी प्रवेश करने से पहले गहन जांच की जाएगी। इसमें अत्याधुनिक मेटल डिटेक्टरों का इस्तेमाल किया जाएगा। लड़कों को आधी बाजू की शर्ट या टी-शर्ट और स्लीपर पहनकर जाना होगा। वहीं लड़कियों को एक्सेसरीज और गहनों को 'न' कहने के साथ हल्के कपड़ों के साथ कम हील्स वाली सैंडल, जूतियां पहनकर जाना अनिवार्य है। लड़कियों को कुर्ती पहनने की अनुमति नहीं है। 'नीट' परीक्षा देने जा रहे सभी परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र पर किसी भी तरह के इलैक्ट्रॉनिक गैजेट को लेकर जाने की पूरी तरह मनाही है।

इन चीजों पर है प्रतिबंध

किसी भी तरह की किताबें, कागज के टुकड़े, ज्योमैट्री बॉक्स, पैंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाऊच, कैल्कुलेटर, पैन, स्केल, राइटिंग पैड, पैन ड्राइव, इरेजर, लॉग टेबल, इलैक्ट्रॉनिक पैन/ स्कैनर, मोबाइल फोन, ब्लूटुथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हैंड बैंड, वॉलेट, चश्मा (सनग्लासेस), हैंडबैग, बैल्ट, कैप, घड़ी/ कलाई घड़ी, ब्रेसलैट, कैमरा।

धार्मिक चिन्ह पहनने वाले कैंडीडेट्स को सलाह

धार्मिक, सांस्कृतिक, आस्था से जुड़ी वस्तुएं पहनने वाले उम्मीदवारों को एन.टी.ए. ने सलाह दी है कि वे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम से कम से कम 2 घंटे पहले पहुंचें। अगर जांच के दौरान पाया जाता है कि कोई उम्मीदवार धार्मिक वस्तु के अंदर कोई संदिग्ध डिवाइस ले जा रहा है तो उसे परीक्षा हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

1.30 बजे के बाद नहीं मिलेगी एंट्री

एन.टी.ए. की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि सभी कैंडीडेट्स को परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने से समय से करीब 1 से डेढ़ घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य होगा। बताया गया है कि 1.30 बजे के बाद किसी भी केंडीडेट की एंट्री नहीं ली जाएगी।

नहीं मिलेगा बायो ब्रेक

परीक्षा के पहले एक घंटे और आखिरी के आधे घंटे में बायो ब्रेक नहीं मिलेगा। बायो ब्रेक के बाद छात्र का हर बार बायोमीट्रिक्स से मिलान किया जाएगा। एन.टी.ए. ने कहा है कि केंडीडेट्स को वैबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाऊनलोड करके उसकी प्रिंट कॉपी साथ लानी होगी। उसमें छात्र की फोटो, हस्ताक्षर और रोल नंबर बारकोड स्पष्ट रूप से प्रदर्शित होना जरूरी है।

पेरैंट्स के लिए सलाह

अक्सर देखेने में आता है कि परीक्षा केंद्रों तक अपने बच्चों को लाने वाले पेरैंट्स अपने वाहन सड़क या स्कूल की गली के बीचों-बीच खड़े कर देते हैं जिससे परीक्षा केंद्रों के बाहर भीड़ जमा होने से जाम लग जाता है ऐसे में परीक्षा केंद्र तक पहुंचने वाले अन्य कैंडीडेट्स जाम में फंस जाते हैं, इसलिए एन.टी.ए. ने पहले ही सलाह दी है कि केंडीडेट्स के पेरैंट्स अपने वाहन परीक्षा केंद्रों तक ले जाने से गुरेज करें ताकि केंद्र तक पहुंचने का रास्ता साफ रहे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News