लापरवाही: 30 प्रतिशत लोगों ने मास्क पहनना छोड़ा, खतरे के संकेत

punjabkesari.in Friday, Oct 30, 2020 - 11:11 AM (IST)

अमृतसर (कक्कड़): भारत में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की ओर से जनहित में किसी भी एडवाइजरी को स्थाई रूप से न तो आज तक लागू होते देखा गया है और न ही लागू हो सकती है, क्योंकि इसी का नाम मेरा भारत महान है। इसी प्रक्रिया में इन दिनों कोरोना वायरस का संकट समय जोकुछ राहत महसूस करवा रहा है और कोरोना से बचाव के संबंध में सरकार की एडवाइजरी के मास्क डालना सभी के लिए अनिवार्य है और विगत कुछ महीने पहले हजारों की संख्या में लोगों के मास्क न पहनने से चालान हुए हैं और अब जब कोरोना वायरस का प्रभाव राज्य और देश के अन्य राज्य में काम हो रहा है और कोरोना का लेवल नीचे आ रहा है, (पॉजिटिव मरीजों की संख्या कम हो रही है) और इसी गति से मास्क पहनने का लेवल भी नीचे आ रहा है। इन दिनों मास्क पहनने की प्रक्रिया में 100 में से 70 लोग मास्क पहने हुए नजर आते हैं। शेष 30 प्रतिशत लोगों ने मास्क पहनना छोड़ दिया है। गौर है कि इस समय जो 30 प्रतिशत लोग मास्क नहीं पहनते यह नहीं है कि वह घर से मासक नहीं पहनते, क्योंकि इन लोगों की जेब में मास्क होता है, इन्हें जब भी कहीं पुलिस नाका नजर आ जाता है, जहां चैकिंग हो रही होती है तो यह लोग जेब से मास्क निकाल कर पहन लेते हैं। 

लोग मास्क जेब में रखना करते हैं पसंद
गौर है कि  करीब तीन चार महीने पहले जब कोरोना वायरस से बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई भयभीत था और घरों के भीतर ही मास्क का प्रयोग करने के सख्त आदेश सभी परिवार सदस्यों के सामने थे और 5 मिनट के लिए भी मास्क नहीं उतारा जाता था, लेकिन अब जो स्थिति सामने आ रही है उसमें इस बात को मना नहीं किया जा सकता कि इस वर्ष के समापन तक मास्क लगाने की प्रक्रिया बहुत कम हो जाएगी, क्योंकि इस समय कोरोना वायरस कुछ कम हुआ है, खत्म नहीं हुआ है, लेकिन लोगों को मास्क पहनना मजबूरी दिख रहा और कुछ लोग मास्क को जेब में रखना पसंद करते हैं और यदि कहीं पुलिस नाका हो तो वहां पहन लेते है। 

कइयों ने बदला मास्क लगाने का तरीका
इतना ही नहीं मासक लगाने की एडवाइजरी में इस बात का जिक्र है कि मास्क को नाक के ऊपर तक लगाया जाए, लेकिन अब जो मास्क लगाने की प्रक्रिया है वह कोरोना वायरस के लेवल की तरह नीचे आ रही है और 30 प्रतिशत लोगों ने मास्क पहनना छोड़ दिया है जॉनी कि वह लोग जेब में रखने लगे हैं और अधिकतर लोग अब मास्क लगाने की फॉर्मेलिटी करने लगे हैं क्योंकि उनका मास्क लगाने का स्टाइल अलग हो गया है, ऐसे लोगों का मास्क जबड़े के नीचे तक लगा हुआ नजर आता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News