लोकसभा चुनाव को लेकर मिड-डे-मील कर्मचारियों के लिए जारी हुए नए आदेश

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2024 - 11:28 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): जिला शिक्षा अधिकारी (सैकेंडरी) द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 के संबंध में 31 मई और 1 जून को प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में पोलिंग स्टाफ के चाय नाश्ता और खाने के प्रबंध के संबंध में सभी ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारियों, बूथ लैवल अधिकारियों और सभी प्रिंसीपलों को विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। आदेशों में कहा गया है कि लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान स्कूलों में ड्यूटी पर तैनात पोलिंग स्टाफ को प्री-पोल डे और पोल-डे वाले दिन चाय / नाश्ता/भोजन की सप्लाई मिड-डे-मील वर्कर्स द्वारा की जानी है।

यहां स्पष्ट किया गया है कि सरकारी स्कूल द्वारा मिड-डे-मील के अनाज और सामान का प्रयोग नहीं किया जाएगा। संबंधित स्कूल जिन में पोलिंग बूथ स्थापित किए गए हैं के मिड-डे-मील वर्कर पोलिंग बूथ पर अपनी हाजिरी सुनिश्चित करेंगे। जिन कुक-कम-हेल्पर की चुनाव के दौरान ड्यूटी लगी है, उस स्कूल द्वारा कुक-कम-हेल्पर की ड्यूटी ऑर्डर बुक पर नोट करवाई जाएगी।

प्राइवेट लोकेशन्स पर भी सरकारी स्कूल से होगा सप्लाई

कुछ लोकेशन्स प्राइवेट हैं जहां पर मिड-डे-मील की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इन लोकेशन्स पर पोलिंग स्टाफ को चाय/नाश्ता/भोजन नजदीकी सरकारी स्कूल जहां मिड-डे-मील की सुविधा उपलब्ध है, से उपलब्ध करवाया जाएगा। जिन प्राइवेट स्कूलों अथवा अन्य किसी स्थान (जंज घर, पंचायत घर अथवा अन्य किसी भी स्थान) के नजदीकी सरकारी स्कूल से पोलिंग स्टाफ के चाय/नाश्ता/ भोजन के प्रबंध की देखरेख के लिए ब्लॉक लैवल ऑफिसर (बी.एल.ओ.) को फूड कोआर्डिनेटर नियुक्त किया जाएगा।

इसी तरह प्राइवेट स्कूलों को सरकारी स्कूलों के साथ अटैच किया गया है। इसके संबंध में प्राइवेट स्कूलों के बी.एल.ओ. और सरकारी स्कूलों के बी.एल.ओ. दोनों ही आपस में संपर्क करते हुए प्राइवेट स्कूल तक खाना पहुंचाने के लिए पाबंद होंगे और बाकी सरकारी स्कूलों के बी.एल.ओ. मौके पर खाने की देखरेख करेंगे। प्राइवेट स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि चुनाव के दौरान प्री-पोल-डे 31 मई को और चुनाव वाले दिन 1 जून को 2 (कर्मचारी दर्जा-4) खाना लाने और ले जाने के लिए प्रबंध होंगे और इस काम की देखरेख के लिए स्कूल के 2 अध्यापकों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

इस संबंध में किसी भी किस्म की लापरवाही अथवा के दिए संबंधित स्कूल प्रमुख जिम्मेदार होंगे। प्राइवेट स्कूलों के बी.एल.ओ. 31 मई को वहां तैनात तमाम पोलिंग स्टाफ की जानकारी सरकारी स्कूलों के बी.एल.ओ. को देंगे ताकि खाना तैयार करने के उपरांत उसे स्कूल में निर्धारित समय के दौरान सप्लाई किया जा सके।

बूथ पर उपस्थित रहेंगे कुक-कम-हैल्पर

सभी प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि कुक-कम-हेल्पर जो स्कूल में काम करते हैं को निर्देश दिए जाएं की स्कूल में वह 31 मई को स्कूल में समय पर उपस्थित रहे और समय अनुसार तैनात तमाम पोलिंग स्टाफ की जानकारी बीएलओ से लेने के उपरांत खाना तैयार करने के निर्धारित समय के दौरान उसे परोसा और सप्लाई किया जा सके।

चुनाव से एक दिन पहले सभी प्रबंध करने होंगे मुकम्मल

सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि चुनाव के दौरान प्री बोर्ड चुनाव से एक दिन पहले और चुनाव वाले दिन के दिए स्कूलों में पूर्ण प्रबंध मुकम्मल कर लिए जाएं। वहीं बी.एल.ओ. को निर्देश दिए गए हैं कि तमाम प्रबंधन की जिम्मेदारी उनकी होगी। पोलिंग स्टाफ को खाना मीनू के हिसाब से दिया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। खाना समय पर गर्म और स्वच्छ देना सुनिश्चित किया जाएगा। खाना ले जाने और खाने वाले बर्तन उपलब्ध हो और अगर बर्तनों की कमी नजर आ रही है तो जिस स्कूल में बूथ नहीं बना है वहां से जरूरी बर्तनों का प्रबंध पहले ही किया जाए और प्रयोग के उपरांत बर्तनों को वापस करने को भी सुनिश्चित किया जाए।

अगर किसी स्कूल में बूथ अधिक होने के कारण कुक-कम-हैल्पर की सर्विस कम नजर आती है तो वह स्कूल उस स्कूल के कुक-कम-हैल्पर की सर्विस ले सकते हैं जिस स्कूल में कोई बूथ नहीं बना है। सभी स्कूलों में ली जा रही कुक-कम-हैल्पर की सर्विस का रिकॉर्ड ब्लॉक स्तर पर मिड-डे-मील इंचार्ज के जरूर हो ताकि जिला स्तर पर उनके द्वारा लगाई जाए लगाई गई ड्यूटी की जानकारी सांझा की जा सके।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News