अब ऑनलाइन ही वोटर आईडी कार्ड कर पाएंगे जनरेट, मिलेगी ये खास सुविधा

punjabkesari.in Sunday, Jan 24, 2021 - 10:50 AM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा): अब वोटर आई.डी. कार्ड को भी आधार कार्ड की तरह अपडेट हो जाने पर ऑनलाइन ही जैनरेट किया जा सकेगा। यू.टी. प्रशासन 25 जनवरी से डिजीटल वोटर आई.डी. की सुविधा देने जा रहा है। पहले नए रजिस्टर्ड वोटरों को ये सुविधा दी जा रही है, जबकि 1 फरवरी से सभी वोटरों के लिए ये सुविधा उपलब्ध होगी। 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके चलते ही इसी दिन इसे लांच किया जा रहा है। 

असिस्टैंट इलैक्ट्रोल रजिस्ट्रेशन ऑफिसर हरजीत सिंह संधू ने बताया कि डिजीटल वोटर आई.डी. कार्ड की सुविधा दी जा रही है, जिसके तहत 25 जनवरी को 19 हजार नए वोटरों के लिए ये सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि उनके एरिया में 6 हजार के करीब नए वोटर हैं। इसके अलावा 1 फरवरी से सभी वोटरों के लिए इसे शुरू कर दिया जाएगा, जिसके तहत ऑनलाइन ही वोटर आई.डी. कार्ड जनरेट कर सकेंगे। इसके अलावा वह जल्द ही फोटो चेंज करने की सुविधा भी देंगे, जिसके तहत कोई भी वोटर अपने मोबाइल पर ओ.टी.पी. के साथ अपनी फोटो में बदलाव कर सकेगा, जिस पर काम किया जा 
रहा है। 

ऐसे डाऊनलोड कर सकते हैं डिजीटल वोटर कार्ड
ई-मतदाता पहचान पत्र (डिजीटल वोटर कार्ड) को वोटर हैल्पलाइन मोबाइल एप्प, वोटर पोर्टल डॉट ईसीआई डॉट जीओवी डॉट इन और एन.वी.एस.पी. डॉट इन पर जाकर डाऊनलोड कर सकते हैं। जिसके लिए वोटर पोर्टल पर रजिस्टर या लॉग इन करना होगा। रैफरेंस नंबर से ई.पी.आई.सी. नंबर एंटर करना होगा। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गए ओ.टी.पी. को वैरिफाई करना पड़ेगा, जिसके बाद ही डिजीटल वोटर कार्ड को डाऊनलोड किया जा सकेगा। डिजीटल कार्ड का ये फायदा है कि पहले से अधिक सुरक्षित है। ये डॉक्यूमेंट पी.डी.एफ. फॉर्मेट में होगा, जिसे वोटर मोबाइल पर स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा डिजिलॉकर में भी कार्ड को अपलोड किया जा सकता है और इसे वोटर सेल्फ लैमिनेट करा सकते हैं। 

ये फायदा होगा
इस कार्ड से ये फायदा होगा कि वोटर कार्ड प्राप्त करने में अब वोटरों को अधिक समय तक प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी, बल्कि वह कहीं से भी ऑनलाइन इसे जनरेट कर सकते हैं। ये वोटर आइडेंटिफिकेशन के लिए डॉक्यूमैंट्स प्रूफ के तौर पर वैलिड है। वोटर अपनी सुविधा के अनुसार कहीं से भी इसे प्रिंट कर सकता है और पोलिंग के समय प्रूफ को तौर पर इसे लेकर आ सकता है। साथ ही सीरियल नंबर, पार्ट नंबर, डेट ऑफ पोल की सुविधा के साथ इसमें क्यू.आर. कोर्ड भी होंगे, जहां पर चुनाव हो रहे हैं, उन राज्यों में विशेष सुविधा दी जाएगी। राष्ट्रीय स्तर पर भारी संख्या में पोलिंग स्टेशनों पर 25 जनवरी को कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें वोटरों को डिजीटल कार्ड जनरेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही वोटरों को डाऊनलोड करने के लिए मैसेज भी भेजे जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News