अब अभिभावकों की भूमिका भी अदा करेंगे अध्यापक, 8393 पदों पर नियुक्ति की अधिसूचना जारी

10/25/2020 9:01:49 AM

जालंधर (एन. मोहन): पंजाब की शिक्षा नीति में अब स्वॢणम परिवर्तन किया जा रहा है। सरकारी स्कूलों में अध्यापक अब शिक्षा के साथ-साथ मां-बाप की भूमिका भी अदा करेंगे। प्री-प्राइमरी शिक्षा के लिए 3 वर्ष के बच्चों को भी ट्रेंड अध्यापक शिक्षा के साथ-साथ पारिवारिक और सामाजिक जिम्मेदारी तथा आचरण की शिक्षा देंगे। अभी तक यह जिम्मेदारी सिर्फ बच्चों के पारिवारिक सदस्यों पर ही थी। राज्य सरकार पंजाब के करीब 13,000 प्राइमरी स्कूलों में 3 वर्ष के बच्चों के लिए अतिरिक्त 8,393 अध्यापकों की भर्ती करने जा रही है, इसके लिए पंजाब सरकार ने स्वीकृति दे दी है। सरकार का निर्देश मिलने उपरान्त नए भर्ती अध्यापक अपनी जिम्मेदारी तत्काल संभाल लेंगे। दिलचस्प बात यह भी है कि नियुक्त किए जाने वाले अध्यापक भी नए और संशोधित वेतनमान पर नियुक्त किए जाएंगे, जिनका वेतन पहले से काफी ज्यादा होगा।

पंजाब के सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी स्कूल शुरू तो कर दिए गए परन्तु उनमें गुणवत्ता के लिए किए अध्ययन में यह बात प्रकट हुई कि बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए बच्चों का आधार मजबूत होना चाहिए। अभी तक अधिकतर प्री-प्राइमरी शिक्षा में बच्चों को छोटे-बड़े खिलौनों में ही सीमित किया हुआ था और अधिकतर निजी स्कूलों में यह कार्य गैर-शिक्षण कार्यों में लगे कर्मचारी संभाल रहे हैं परन्तु राज्य सरकार ने इसके लिए बाकायदा योग्य, पढ़े-लिखे अध्यापक और वह भी रैगुलर नौकरी पर रखने का फैसला किया है। मंत्रिमंडल की एक बैठक में इस प्रस्ताव को अनुमति दे दी गई थी और शिक्षा विभाग ने इस पर काम भी शुरू कर दिया था। प्री-प्राइमरी शिक्षा के लिए विभाग के प्रस्ताव पर पंजाब सरकार ने एक दिन पूर्व ही 8393 प्री-प्राइमरी अध्यापक भर्ती करने की अधिसूचना भी जारी कर दी है। इसके लिए नियमों की रूप-रेखा तय की जा रही है। प्री-प्राइमरी अध्यापकों के लिए एन.टी.टी. अध्यापकों को रैगुलर आधार पर भर्ती किया जाना है। करीब सवा 3 लाख छोटे बच्चों को प्री-प्राइमरी कक्षाओं में शिक्षा दी जाएगी। 

शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार का कहना था कि बाल अवस्था से ही बच्चों को गुणवत्ता की शिक्षा न सिर्फ तंदरुस्त समाज की सृजना करेगी बल्कि सामाजिक असंतुलन को भी दूर करेगी। उन्होंने बताया कि प्री-प्राइमरी क्लासों के लिए 8393 अध्यापकों की नियुक्ति का नोटीफिकेशन जारी कर दिया गया है और इन अध्यापकों की मैरिट आधार पर भर्ती की जाएगी। भर्ती के तत्काल बाद अध्यापक कक्षाएं संभाल लेंगे।


Tania pathak

Related News