स्कूलों में इस Class में दाखिले के लिए होगी मारामारी, शिक्षा विभाग की वैबसाइट पर उपलब्ध होंगे Prospectus

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 10:47 AM (IST)

चंडीगढ़(आशीष): केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने के बाद 11वीं कक्षा में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है।  चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में 11वीं में दाखिले के लिए खूब मारामारी रहती है।

शहर के सरकारी  43 सीनियर सैकेंडरी स्कूल हैं, जिसमें विद्यार्थियों को मैरिट के आधार पर दाखिला मिलेगा। 10वीं के परीक्षा परिणाम में चंडीगढ़ से 17168 विद्यार्थी पास हुए हैं, जिसमें से 9809 विद्यार्थी सरकारी, जबकि 7377 विद्यार्थी प्राइवेट स्कूल, केंद्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय स्कूल से पास हुए हैं। इच्छुक विद्यार्थियों को सरकारी स्कूल में एडमिशन देने के लिए विभाग प्रोस्पैक्ट्स तैयार कर रहा है, जो कि 28 जुलाई के बाद जारी कर दिया जाएगा।  विभागीय जानकारों की मानें तो इस बार शिक्षा विभाग 13000 से ज्यादा सीटों पर दाखिला दिए जाएगा। दाखिले की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी, जिसके लिए विभाग का आई.टी. कंपनी के साथ टाईअप हो चुका है और जल्द ही एडमिशन पोर्टल तैयार होने के बाद वह शिक्षा विभाग की अधिकारिक वैबसाइट पर एडमिशन का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा।

विभाग की अधिकारिक Website पर अपलोड होगा Prospectus 
शहर के विभिन्न स्कूलों में 11वीं कक्षा में दाखिला पाने वाले बच्चों के लिए प्रोस्पैक्ट्स शिक्षा विभाग की वैबसाइट पर उपलब्ध होगा। प्रोस्पैक्ट्स को खोलने के बाद बच्चों को खुद की रजिस्ट्रेशन करनी होगी। रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर करीब 150 रुपए का भुगतान ऑनलाइन होगा। रजिस्ट्रेशन के समय विद्यार्थी की एक विशेष लॉग इन आई.डी. और पासवर्ड क्रिएट होगा। 24 घंटे के बाद लॉग इन आई.डी. और पासवर्ड ऑनलाइन एडमिशन के लिए अप्लाई करना होगा। आवेदन के समय विद्यार्थी को दसवीं कक्षा बोर्ड परीक्षा का रोल नंबर देना होगा। रोल नंबर अपलोड करने के साथ विद्यार्थी को पर्सनल जानकारी देनी होगी, जिसमें उसे घर का पता, माता-पिता का नाम, स्कूल का नाम सहित विभिन्न प्रकार की जानकारी देनी होगी। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद तीन से चार दिन के लिए एडमिशन पोर्टल दोबारा खोला जाएगा, जिसमें किसी भी प्रकार की गलती को विद्यार्थी सुधार सकेगा। गलती सुधार की प्रक्रिया के एक सप्ताह के भीतर स्कूल वाइज मैरिट लिस्ट जारी होगी। मैरिट लिस्ट में नाम आने के बाद आनलाइन फीस जमा करवानी होगी।

फीस में लड़कियों, रिजर्व कैटेगरी के लिए छूट
11वीं कक्षा में दाखिला चार संकाय आर्ट्स, साइंस, कामर्स और वोकेशनल में होता है। सभी संकाय की अलग-अलग फीस तय की जाती है। फीस में लड़कियां, रिजर्व कैटेगरी के विद्यार्थियों को छूट दी जाती है। शहर के किसी स्कूल में कौन सा संकाय और उसकी कितनी सीटें हं, इसकी जानकारी प्रोस्पैक्ट्स में दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News