दहशत के 18 घंटेः बुडै़ल जेल के पास मिला बम, गड्ढे में दबाया फिर धमाका

punjabkesari.in Monday, Apr 25, 2022 - 09:07 AM (IST)

चंडीगढ़ (सुशील राज): बुडै़ल जेल की दीवार के पास मिला बम 18 घंटे बाद डिफ्यूज हुआ। इस दौरान हल्का धमाका भी हुआ। बुडै़ल जेल के पास मिले बम को मानेसर से आई एन.एस.जी. के बम डिस्पोज टीम को डिफ्यूज करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। चार घंटे की मशक्त के बाद एन.एस.जी. की टीम ने बम को गड्ढा खोदकर नष्ट किया। वहीं, चंडीगढ़ पुलिस अभी जेल की दीवार के पास बैग में बम रखने वाले का कोई सुराग नहीं लगा पाई है। चंडीगढ़ पुलिस की क्राइम ब्रांच, डिस्ट्रिक्ट क्राइम सैल, ऑप्रेशन सैल समेत अन्य यूनिटें बम रखने वाले की तलाश करने में लगी हुई हैं।

एन.एस.जी. टीम के एक सदस्य ने बताया कि बैग के अंदर रखी विस्फोटक सामग्री से बड़ा हादसा हो सकता था। आर्मी और एन.एस.जी. के बम डिस्पोज दस्ते की सूझबूझ के चलते ही बड़ा हादसा होने से बच गया।चंडीगढ़ प्रशासन और पुलिस ने बुड़ैल जेल के पास मिले बम को डिफ्यूज करने के लिए एन.एस.जी. से संपर्क किया था। एन.एस.जी. की बम डिस्पोज टीम मानेसर से चंडीगढ़ के लिए रविवार सुबह रवाना हुई। करीब एक बजे एन.एस.जी. की बम डिस्पोजल टीम बुडै़ल जेल पहुंची। इस दौरान फायर ब्रिगेड और डाक्टरों समेत अन्य टीमें पहले ही तैयार खड़ी थीं। बम डिस्पोज टीम ने आते ही पूरे इलाके को खाली करवाने के लिए कहा गया जिसके बाद मैटल डिटैक्टर से बम की क्षमता की जांच की गई। टीम ने रोबोट की मदद से काले रंग का बैग खोलकर विस्फोटक सामग्री के साथ जुड़ी तारें काटीं। इसके बाद बम डिस्पोज टीम का दस्ता पूरा सुरक्षा कवच पहनकर दीवार के पास गया। इस दौरान एक टीम ने एक गहरा गड्ढा खोदा। बम डिस्पोज टीम ने विस्फोटक सामग्री को गड्ढे में डालकर मिट्टी डाल दी जिसके बाद एन.एस.जी. का दस्ता बैठा ही था कि अचानक विस्फोट हुआ। धमाके की आवाज सुनकर एन.एस.जी. के कमांडो समेत अन्य पुलिसकर्मी हैरान हो गए। विस्फोट सामग्री नष्ट होने के बाद सभी यूनिटों ने राहत की सांस ली। बुडै़ल जेल की दीवार के पास मिला बम 18 घंटे बाद डिफ्यूज हुआ।

बैरक से बाहर नहीं निकाले कैदी
जेल प्रशासन ने सुरक्षा के चलते बैरकों मेंं बंद कैदियों को रविवार को बाहर नहीं निकाला ताकि कोई हादसा न हो जाए। सभी कैदियों को बैरकों में रहने की हिदायत दी गई थी। कई कैदी बार-बार बाहर न निकालने के बारे में पूछ रहे थे, लेकिन वार्डन उन्हें सुरक्षा का हवाला देकर शांत करवा रहे थे। वहीं, बुडै़ल जेल के आसपास के सारे इलाके को खाली करवा दिया गया था। जेल के पास किसी को भी नहीं जाने दिया जा रहा था। 

जहां बैग मिला उससे कुछ दूरी पर लगे हैं सी.सी.टी.वी. कैमरे
बुड़ैल जेल के बाहर जिस जगह यह विस्फोटक रखा गया था वहां से कुछ ही दूरी पर लाइट पोल के साथ सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे हुए हैं। इन कैमरों की रेंज घटना वाली जगह तक नहीं है। वहीं, अभी यह साफ नहीं है कि यह कैमरे काम करते हैं या नहीं। पुलिस इन कैमरों की रिकॉर्डिंग चैक करने में लगी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News