पंजाब से वापिस जाने वाले श्रमिकों की गिनती 8 लाख पार, राज्य सरकार के सामने कई चुनौतियां

punjabkesari.in Tuesday, May 05, 2020 - 01:45 PM (IST)

चंडीगढ़: देश भर में फैले कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए हर कोई अपने परिवार के पास वापिस जाना चाहता है।  पंजाब की बात करे, तो जो प्रवासी श्रमिक अपने गाँव और शहरों से रोज़ी-रोटी कमाने के लिए सैकड़ों किलोमीटर दूर से यहाँ आए हैं, उन्होंने भी पूरी तरह से घर जाने का मन बना लिया है। इन श्रमिकों ने घर लौटने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है।

राज्य भर से लौटने वाले श्रमिकों की संख्या 8 लाख को पार कर गई है, जिसके कारण राज्य सरकार बहुत परेशान है। प्रवासी श्रमिकों को वापिस भेजने के लिए भारत सरकार द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके तहत यदि ऐसी आबादी अपने गृह राज्य में जाना चाहती है, तो वे वेबसाइट www.covidhelp.punjab.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं, जिस पर 4 - 5 दिन में ही आठ लाख श्रमिकों ने आवेदन किया है। इस पोर्टल पर एक फॉर्म पर लगभग 25 व्यक्तियों का विवरण भरा जा सकता है।

PunjabKesari

इन जिलों इतने श्रमिकों ने किया आवेदन 
लुधियाना से 4 लाख, 60 हजार, जालंधर से 91 हजार, मोहाली से 66 हजार, अमृतसर से 47 हजार, पटियाला से 28 हजार और फतेहगढ़ साहिब से 21 हजार ने इस पोर्टल के लिए आवेदन किया है। इस प्रकार, राज्य के 22 जिलों के श्रमिकों ने पोर्टल पर आवेदन किया है। राज्य सरकार के लिए इन श्रमिकों को वापिस लाना सबसे मुश्किल होगा क्योंकि इतने सारे श्रमिकों के लिए कोई चिकित्सा परीक्षा नहीं होगी। इसके अलावा, जिन राज्यों में श्रमिक जाएंगे, उनकी देखभाल करना आसान नहीं होगा, श्रमिकों के लिए चिकित्सा जांच और फिर क्वारंटाइन केंद्रऔर वाहनों की व्यवस्था भी करनी होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News