अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के इकट्ठ ने लिया संकल्प

punjabkesari.in Tuesday, Mar 08, 2022 - 03:17 PM (IST)

अमृतसर (गुरिन्दर सागर): किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पंजाब के नेतृत्व में आज जिला अमृतसर की तरफ से रणजीत एवेन्यू में महिलाओं का विशाल इकट्ठ किया गया। इकट्ठ को संबोधन करते महिला नेताओं ने कहा कि इस 21वीं सदी के भारत में भी महिलाओं को बराबरी का हक नहीं मिला। महिला को आज भी दूसरे दर्जे की नागरिक समझा जाता है। महिला नेताओं ने स्टेज पर बोलते कहा कि 21वीं सदी में अगर का भारत विकास करना है तो भारतीय उपमहादीप को एक कुदरत और मानव समर्थकी परिवर्तन की जरूरत है जोकि महिलाओं की सक्रिय भूमिका के बिना संभव नहीं। आगे महिला नेताओं ने कहा कि लम्बा समय चले किसान आंदोलन की हुई जीत में महिलाओं की एक अहम भूमिका रही है।

यह भी पढ़ें : शादी की तैयारियों के बीच बेटी की एक हरकत से चकनाचूर हो गए पिता के सपने

PunjabKesari

आज के इकट्ठ में संकल्प पास किया गया कि दहेज प्रथा को समाज में से खत्म की जाए, लड़कियों की पढ़ाई मुफ्त हो, कामकाजी महिलाओं को कामकाज वाली जगह पेश आतीं मुश्किलों की तरफ ध्यान दिया जाए, भ्रूण हत्या बिल्कुल खत्म करने के लिए सरकारी और सामाजिक स्तर पर कदम उठाए जाएं। आज महिलाओं के विशाल इकट्ठ की तरफ से संकल्प लिया गया कि केंद्र सरकार खिलाफ संघर्ष को और तेज करते महिलाओं की बड़े स्तर पर शमूलियत की जाएगी। इस मौके बोलते जत्थेबंदी के राज्य जनरल सचिव सरवण सिंह पंधेर ने कहा जत्थेबंदी आने वाले समय में देश की आधी आबादी जानी महिला वर्ग की संघर्षों में शमूलियत और समाज में आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक बराबरी के लिए काम करने के लिए महिलाओं की और बड़े स्तर जत्थेबंदी करेगी और समाज में सदियों से चलती आ रही पितृ सोच और पुरुष प्रधान सोच को खत्म करने के लिए यत्नशील रहेगी।

यह भी पढ़ें : राणा सोढ़ी और सुरजीत के खिलाफ दर्ज मामलों की जांच तेज

PunjabKesari

आगे उन्होंने कि भाखड़ा ब्यास प्रशासनिक बोर्ड बीच में से पंजाब, हरियाणा की हिस्सेदारी खत्म करने का फैसला वापिस लिया जाए, एम.एस.पी. का गारंटी कानून बनाया जाए, सभी किसानों, मजदूरों पर दर्ज केस वापिस लिए जाएं, लखीमपुर खीरी अध्याय के दोषी अजय मिश्रा को गिरफ्तार किया जाए। इस मौके मुख्य महिला प्रवक्तों में बीबी कुलवंत कौर तलवंडी खुमण, रुपिन्दर कौर अबदाल, सजबीर कौर अबदाल, बलराज कौर अबदाल, अमनदीप कौर, कुलविन्दर कौर बूलेनंगल, गुरमीत कौर खेड़े बालाचक्क, लखविन्दर कौर कोटला सुल्तान सिंह ने हाजिरी भरी, स्टेज संचालन रणजीत कौर भीलोवाल ने किया। अन्यों के अलावा जिल कार्यालय सचिव गुरबचन सिंह चब्बा, राज्य नेता रणजीत सिंह कलेर बाला, जिला प्रधान लखविन्दर सिंह वरियाम नंगल, जिला सचिव जरमनजीत सिंह बंडाला भी हाजिर थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News