बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने का टैंडर हासिल करने वाली कंपनी की खुली पोल

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 04:24 PM (IST)

लुधियाना : बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने की योजना का टैंडर हासिल करने वाली कंपनी द्वारा डैडलाइन खत्म होने के 5 महीने बाद भी प्रोजैक्ट पूरा नहीं किया है। यह खुलासा एम.पी. रवनीत बिट्टू द्वारा बुलाई गई रिव्यू मीटिंग में हुआ। जहां विधायक मदन लाल बग्गा, अशोक पराशर पप्पी, गुरप्रीत गोगी, डी.सी. सुरभि मलिक, नगर निगम कमिश्नर शेना अग्रवाल के अलावा पी.पी.सी.बी. व अन्य संबंधित विभागों के अफसर मौजूद थे। इस दौरान सीवरेज बोर्ड द्वारा पेश की गई रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि 2020 में शुरू हुए प्रोजैक्ट को पूरा करने के लिए 2 साल की डैडलाइन फिक्स की गई थी, लेकिन अब तक सिर्फ जमालपुर यूनिट का निर्माण ही पूरा हुआ है। जबकि बलौंके व भट्टियां सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट की अपग्रेडेशन का काम अधर में लटका हुआ है, जिसके अगस्त तक पूरा होने की बात कही जा रही है।

इसी तरह बुड्ढे नाले के किनारे लाइन बिछाने के बाद ताजपुर रोड व सुंदर नगर को छोड़कर कुंदनपुरी, उपकार नगर व हैबोवाल में पंपिंग स्टेशन का निर्माण सिविल वर्क से आगे नही बढ़ पाया जिस देरी के लिए कमेटी द्वारा सीवरेज बोर्ड को कंपनी पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। क्योंकि प्रोजेक्ट पूरा न होने की वजह से बुड्ढे नाले में सीवरेज का पानी पुरी तरह साफ किए बिना गिरने की समस्या आ रही है।

स्टेटस रिपोर्ट

- सिर्फ 225 एम.एल.डी. के जमालपुर यूनिट का निर्माण ही हुआ है पूरा
- बलौंके सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट पर 105 एम.एल.डी. के यूनिट की अपग्रेडेशन का काम हुआ पूरा
- 152 एम.एल.डी. के यूनिट की अपग्रेडेशन व 60 एम.एल.डी. का नया यूनिट लगाने का काम अधर में लटका
- भट्टियां में 50 एम.एल.डी. के यूनिट की अपग्रेडेशन का काम हुआ पूरा
- 111 एम.एल.डी. के यूनिट की अपग्रेडेशन के लिए अगस्त तक करना होगा इंतजार
- ताजपुर रोड व सुंदर नगर में ही चालू हुए हैं पंपिंग स्टेशन
- सिविल वर्क से आगे नही बढ़ पाया कुंदन पुरी, उपकार नगर व हैबोवाल में पंपिंग स्टेशन का निर्माण

विधायक बग्गा ने ऑप्रेशन एंड मेंटीनैंस के लिए करोड़ों देने पर उठाए सवाल

नगर निगम द्वारा सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों की अपग्रेडेशन के बाद 10 साल तक ऑप्रेशन एंड मेंटीनैंस की जिम्मेदारी भी कंपनी को दी गई है। जिसके लिए 300 करोड़ से ज्यादा देने का जिक्र रिपोर्ट में किया गया है। जिस पर विधायक मदन लाल बग्गा ने सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि जब प्रोजैक्ट को पूरा करने के 21 महीनों में एस टी पी चल ही नहीं रहे और उनकी अपग्रेडेशन का काम अब तक पूरा नहीं हुआ तो कंपनी को किस आधार पर ओ. एंड एम. के लिए फंड रिलीज किया गया। इसके अलावा बग्गा ने बलौंके एस.टी.पी. पूरी मोटरें न चलने की वजह से पानी की निकासी न होने की समस्या का मुद्दा उठाकर कंपनी की सवाल की पोल खोलकर रख दी। जिसके मद्देनजर उन्होंने कंपनी को जारी हो रहे फंड व एस.टी.पी. के ओ. एंड एम. के लिए लगाए गए स्टाफ की डिटेल देने के लिए बोला है।

पी.पी.सी.बी. को दिए सीवरेज में कैमिकल युक्त पानी छोड़ने वाली डाइंगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश

डांइग यूनिटों द्वारा सीवरेज में कैमिकल युक्त पानी छोड़ने के मुद्दे पर मीटिंग में जमकर हंगामा हुआ। जिसे लेकर कमेटी द्वारा पी.पी.सी.बी. को डाइंगों की चैकिंग करके नियमों के उल्लंघन के आरोप में सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। क्योंकि सीवरेज के जरिए केमिकल युक्त पानी पहुंचने की वजह से एस.टी.पी. की वर्किंग पर असर पड़ रहा है और कई सौ करोड खर्च करने के बावजूद बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने का टारगेट पूरा नही होगा। जिसके मद्देनजर सी ई टी पी से न जुड़ने वाले डाइंग यूनिटों की रिपोर्ट भी मांगी गई है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News