यह 40 दिन की मासूम बच्ची मर कर भी किसी और में रहेगी जिंदा, वजह जान आप भी हो जाएंगे भावुक

punjabkesari.in Monday, Dec 07, 2020 - 11:49 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल): पी.जी.आई. में महज 40 दिन की अबाबत कौर संधू के ऑर्गन डोनेट किए गए। यह हो पाया है अबाबत की मां सुप्रीत कौर संधू की बदौलत, जिनकी एक हां ने 14 साल के एक लड़के को नई जिंदगी दी। सुप्रीत कौर ने कहा कि हमारा यह फैसला कई लोगों को ऑर्गन डोनेशन के प्रति अवेयर करेगा। किसी की एक की मौत दूसरे के लिए एक नई शुरुआत हो सकती है। पिता सुखबीर ने कहा कि उनकी बेटी की छोटी सी जिंदगी एक मकसद के तहत उनके पास आई थी। जिसमें हमने उसकी मदद की है, ताकि किसी और की तकलीफ कम हो सके।

 अक्तूबर को पैदा हुई थी बच्ची
अमृतसर के रहने वाले इस परिवार में 28 अक्तूबर को अबाबत ने जन्म लिया था। जन्म से ही बच्ची के ब्रेन में कुछ बीमारी थी जिसकी वजह से उसके जीने के चांस पहले ही कम थे। इसे देखते हुए 25 नवम्बर को फैमिली बच्चे को पी.जी.आई. ले आई थी लेकिन यहां लाने और इलाज के बावजूद उसकी कंडीशन ठीक नहीं हो पा रही थी। बच्ची को शनिवार को कार्डियक अरैस्ट हो गया था। इसके बाद परिवार ने उसके ऑर्गन डोनेट करने का फैसला लिया। पिता सुखबीर सिंह संधू एग्रीकल्चर डिवैल्पमैंट ऑफिसर हैं और साथ ही प्लांट डॉक्टर्स सर्विसेस एसोसिएशन पंजाब में प्रैजीडैंट हैं, जबकि मां साइंस टीचर है। परिवार का फैसला जानने के बाद डॉक्टर्स ने वक्त रहते इस ट्रांसप्लांट को पूरा करने में सफलता हासिल की। 

फरवरी में हुए थे 70 घंटे जिंदा रहने वाले बच्चे के ऑर्गन ट्रांसप्लांट
अबाबत से पहले इसी साल फरवरी में पी.जी.आई. में 70 घंटे के बच्चे के ऑर्गन ट्रांसप्लांट हुए थे। महज 70 घंटे इस दुनिया को देखने के बाद ब्रेन डैड डिक्लेयर हुए एक नवजात बच्चे के ऑर्गन पी.जी.आई. में ट्रांसप्लांट किए गए थे। पी.जी.आई. की हिस्ट्री में यह पहली बार था कि इतने छोटे बच्चे के ऑर्गन किसी मरीज को ट्रांसप्लांट हुए। बल्कि इंडिया का यह पहला ऐसा मामला था जहां ऑर्गन डोनर पूरे तीन दिन भी जिंदा नहीं रहा। बच्चे की दोनों किडनी एक 23 साल के युवक को ट्रांसप्लांट की गई थी।

सबसे उम्रदराज मरीज 75 साल का
नवजात जहां पी.जी.आई. हिस्ट्री में सबसे छोटा ऑर्गन डोनर बन गया। वहीं उम्रदराज डोनर की बात करें तो साल 2016 में 75 साल के मरीज के ब्रेन डैड होने के बाद उसके ऑर्गन जरुरतमंद मरीजों में ट्रांसप्लांट किए गए थे। डॉक्टर्स के मुताबिक इस तरह के मामलों  में  किडनी वक्त के साथ ग्रो हो जाती है। इसमें 3 से 4 साल तक का वक्त लगता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News