पंजाब में मुफ्त बिजली  मिलने के बाद भी बाज नहीं आ रहे लोग, PSPCL करने जा रहा यह काम

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2023 - 12:01 PM (IST)

पंजाब डेस्क: पंजाब में मुफ्त बिजली देने के बाद भी पी.एस.पी.सी.एल. बिजली चोरी से राहत नहीं मिली है, क्योंकि इस रियायत ने उसके शहरी और ग्रामीण दोनों उपभोक्ता अपने मीटरों से छेड़छाड़ करने से बाज नहीं आ रहे हैं। चूंकि पंजाब के गांवों के साथ-साथ शहरों में भी घरेलू बिजली की मांग बढ़ी है, इसलिए पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड चोरी और बदली हुई रीडिंग पर सख्ती बरत रहा है। इसने 25 आउटसोर्स मीटर रीडरों को निकाल दिया है और कई उपभोक्ताओं पर जुर्माना लगाया है। पाठकों ने उनके मीटरों से छेड़छाड़ कर शून्य बिजली बिल प्राप्त करने में उनकी मदद की थी ताकि खपत 300 यूनिट प्रति माह या 600 यूनिट से कम दिखाई जा सके।

PSPCL के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि  300 की मासिक सीमा से अधिक खपत वाली इकाइयों को अगले बिलिंग चक्कर में एडजस्ट किया गया था, जबकि कुछ मामलों में, उच्च खपत रीडिंग को शून्य-बिल सीमा में गिरने के लिए टोन किया गया था। कई मामलों में, मीटर रीडर ने राजनीतिक संरक्षण के तहत इस बिजली चोरी में मदद की। सत्ता पक्ष के सदस्यों उन विधायकों में शामिल है जिन्होंने उन्हें बचाने की कोशिश की। एक बार जब मीटर 600 यूनिट से अधिक हो गया, तो कुछ लोगों ने 'कुंडी' कनेक्शन (द्वारा) के माध्यम से और बिजली चोरी कर ली।

शहरी क्षेत्रों में बिजली की मांग में 12% और ग्रामीण क्षेत्रों में 49% की वृद्धि हुई। बिजली इंजीनियरों ने मुख्यमंत्री भगवंत मान को लिखा है कि, ''600 यूनिट बिजली मुफ्त देने से सर्दियों में घरेलू बिजली की मांग नई ऊंचाई पर पहुंच गई है। इसके बाद बिजली चोरी को सियासी सरंक्षण मिलने से और अधिक बढ़ौतरी हुई है। विजिलेंस टीमों को नाकाम किया जा रहा है।

पुनर्गठित वितरण क्षेत्र योजना (आर.डी.एस.एस.) छह महीने देरी से आई है इसलिए सुधार कार्य समय पर शुरू नहीं हो सका। बिजली चोरी कारण 50% से अधिक नुकसान की रिपोर्ट करने वाले इसके फीडरों की गिनती बढ़ गई है। जबकि सरहदी जोन में नुकसान पी.एस.पी.सी.एल. की 100 डिवीजनों में से लगभग 20 में चोरी के कारण 1,000 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है, जबकि 517 फीडरों ने पिछले वित्तीय वर्ष में 406 की तुलना में 50% नुकसान की सूचना दी है। सभी पांच क्षेत्रों (सीमा, मध्य, उत्तर, दक्षिण और पश्चिम) के फीडरों ने नुकसान की रिपोर्ट दी है। चोरी का पता लगाने वाली टीमें डिस्कनेक्ट किए गए उपभोक्ताओं और बकाएदारों से बकाया राशि वसूलने के लिए अभियान चला रही हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News