कोरोना वायरस के मरीजों के लिए PGI ने खाली करवाया ट्रोमा सैंटर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 25, 2020 - 09:11 AM (IST)

चंडीगढ़ (साजन): पी.जी.आई. में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए ट्रोमा वार्ड को अचानक अस्पताल प्रशासन ने खाली करा लिया है। केंद्र सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन के निर्देशों पर यहां केवल कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज की व्यवस्था होगी।

अचानक ट्रोमा सैंटर में भर्ती मरीजों को छुट्टी कर दी गई जिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जिन मरीजों के हाल ही में आप्रेशन हुए हैं, उन्हें देर शाम डिस्चार्ज करने के बाद एंबुलैंस तक नहीं मिल पाई। पी.जी.आई. प्रशासन को जब उन्होंने यह दिक्कत बताई तो उन्हें कहा गया कि फिलहाल कहीं शहर में व्यवस्था कर लो और कल सुबह एम्बुलैंस लेने की कोशिश करना।  बताया जा रहा है कि एकदम से करीब दो दर्जन से भी ज्यादा मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया। इनकी हाल ही में सर्जरी हुई हैं। हालांकि एमरजैंसी के जो मरीज हैं, उन्हें एडजस्ट किया जा रहा है। उनकी हालत देखते हुए उनके इलाज को न नहीं की गई है लेकिन जो मरीज फिलहाल भेजे जाने की हालत में हैं, उन्हें बाद की तारीखें दे दी गई हैं।

टांग में लगी थी चोट
20 मार्च से पी.जी.आई. के ट्रोमा सैंटर में भर्ती मेहर सिंह की टांग में चोट लगी थी। उन्हें फ्रैक्चर था। लगभग 3 दिन पहले उनका पहला ऑप्रेशन किया गया। 23 मार्च को दूसरी सर्जरी की गई लेकिन अब उन्हें अचानक वापस जाने को कह दिया गया। मेहर सिंह के भाई संजीव ने बताया कि ऐसी परिस्थिति में मजबूरी तो वह भी समझ रहे हैं लेकिन उनके लिए मरीज के साथ जाना बहुत ही मुश्किल भरा काम है क्योंकि कोई एंबुलैंस नहीं मिल रही। मरीज पी.जी.आई. के अंदर ही है और हम एंबुलैंस ढूंढ रहे हैं। पी.जी.आई. प्रशासन को बताया तो कह रहे हैं कि आज शहर में ही कहीं रहने की व्यवस्था कर लो, कल सुबह एम्बुलैंस की व्यवस्था कर चले जाना। 

आखिर घर जाएं तो कैसे?
संजीव ने बताया कि शाम को पी.जी.आई. के डाक्टर पहुंचे और कार्ड पर अगली तारीख लिख कर डिस्चार्ज करने लगे। उन्होंने बताया कि उनके साथ ही मौजूद करीब 7-8 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया। पूरे ट्रोमा सैंटर से दो दर्जन से ज्यादा मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया हालांकि जो गंभीर अवस्था में हैं, उनका उपचार किया जा रहा है लेकिन ट्रोमा सैंटर का पूरा एरिया खाली कराया जा रहा है। कहा जा रहा है कि यहां कोरोना संक्रमित मरीजों को रखा जाएगा लिहाजा ऐसे में कहीं दूसरे लोग भी संक्रमित न हो जाएं इसीलिए वापस भेजा जा रहा है। संजीव ने बताया कि उन्हें दोबारा 28 मार्च को आकर चैकअप कराने को कहा गया है। संजीव ने बताया कि उन्हें तलवाड़ा के पास संसारपुर जो ऊना के पास है, जाना है। रास्ता काफी लंबा है और जाने की कोई व्यवस्था नहीं है। उधर शहर में कफ्र्यू लगा है। ऐसे में करें तो क्या करें, कुछ समझ नहीं आ रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News