प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर

punjabkesari.in Sunday, Mar 31, 2024 - 12:40 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): सरकार द्वारा बकाया प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने पर ब्याज-पेनल्टी की माफी देने का जो फैसला किया गया था, उसकी डेडलाइन 31 मार्च को खत्म हो जाएगी। इसके बाद बकाया प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने पर 18 फीसदी ब्याज- 20 फीसदी पेनल्टी लगेगी। इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2023-24 का बकाया प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने पर अब तक जो 10 फीसदी पेनल्टी लगाई जा रही थी, वो भी 31 मार्च के बाद दोगुनी हो जाएगी और साथ में 18 फीसदी ब्याज भी देना होगा।

इस तरह जारी की गई थी वन टाइम सेटलमेंट पॉलिसी

सरकार द्वारा सितंबर में जो वन टाइम सेटलमेंट पॉलिसी जारी की गई थी, उसमें दिसंबर तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने पर सौ फीसदी ब्याज-पेनल्टी की माफी दी गई थी। जिस छूट को दिसंबर के बाद 31 मार्च तक घटाकर 50 फीसदी कर दिया गया था। इसी तरह गलत तरीके से रिटर्न दाखिल करने पर लगने वाली 100 फीसदी पेनल्टी को दो चरणों में माफ किया गया था, जिसकी मियाद भी 31 मार्च को खत्म हो जाएगी।

PunjabKesari

नगर निगम ने दो दिन पहले ही पार किया बजट टारगेट, रविवार को भी खुले रहेंगे आफिस

नगर निगम द्वारा वैसे तो बजट में प्रॉपर्टी टैक्स के रूप में 130 करोड जुटाने का टारगेट रखा गया था। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा फाइनेंस कमिश्न की ग्रांट देने के लिए लगाई गई पिछले साल की रिकवरी के मुकाबले 6 फीसदी इजाफा करने की शर्त के चलते यह आंकड़ा बढाकर 134.70 करोड कर दिया गया। यह टारगेट हासिल करने के लिए नगर निगम द्वारा छुट्टियों के दौरान भी प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने के लिए ऑफिस खुले रखने का फैसला किया गया। इसके चलते वित्तीय वर्ष खत्म होने से दो दिन पहले ही नगर निगम ने 135.40 करोड जुटाने का दावा किया है और 31 मार्च को प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने के लिए नगर निगम के ऑफिस खुले रहेंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News