गणतंत्र दिवस के मद्देनजर पुलिस अलर्ट, राज्यभर में चला ‘आप्रेशन ईगल-2’

punjabkesari.in Sunday, Jan 22, 2023 - 10:10 AM (IST)

जालंधर: गणतंत्र दिवस निकट होने से पंजाब भर में पुलिस फोर्स को अलर्ट किया गया है और डी.जी.पी. गौरव यादव के निर्देशों पर शुक्रवार को पंजाब पुलिस ने राज्य में ‘आप्रेशन ईगल-2’ चलाया जिसके तहत समाज विरोधी तत्वों पर शिकंजा कसा गया।  ‘आप्रेशन ईगल’ में पंजाब पुलिस के ए.डी.जी.पी., आई.जी., पुलिस कमिश्नर तथा एस.एस.पी. रैंक के पुलिस अधिकारियों ने चैकिंग व सर्च आप्रेशन में भाग लिया। डी.जी.पी. यादव ने कुछ दिन पहले भी उक्त आप्रेशन चलाया था।

PunjabKesari

पुलिस पार्टियों ने सीनियर पुलिस अधिकारियों के नेतृत्व में राज्यभर में रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों तथा भीड़-भाड़ वाले बाजारों में सर्च अभियान चलाया और संवेदनशील स्थानों पर चैकिंग की। यद्यपि शनिवार होने के कारण सरकारी छुट्टी थी परंतु उसके बावजूद सीनियर पुलिस अधिकारी व समूची पुलिस फोर्स सुबह से ही पूरी तरह से मुस्तैद दिखाई दे रही थी।

डी.जी.पी. गौरव यादव ने कहा कि सर्च आप्रेशन का मुख्य उद्देश्य जनता में विश्वास की भावना जबकि समाज विरोधी तत्वों व नशा तस्करों में पुलिस का भय पैदा करना है। उन्होंने कहा कि इस तरह के सर्च अभियान राज्य स्तर पर चलाना  अपने आपमें एक बड़ा कार्य है क्योंकि इसमें समूची पंजाब पुलिस फोर्स, जिसमें अधिकारी व कर्मचारी शामिल होते हैं, एक टीम के रूप में काम करती है। गणतंत्र दिवस को देखते हुए पुलिस ने जगह-जगह नाकाबंदी की हुई थी और नाकों की भी सीनियर पुलिस अधिकारियों ने चैकिंग की। नाकाबंदी के लिए डी.एस.पी. रैंक के पुलिस अधिकारी तैनात रहे।

‘आप्रेशन ईगल-2’ में 91 संदिग्धों को हिरासत में लिया, 76 एफ.आई.आर. दर्ज 

पंजाब पुलिस के ए.डी.जी.पी. (कानून व्यवस्था) अर्पित शुक्ला ने बताया कि ‘आप्रेशन ईगल-2’ में 91 संदिग्ध व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया और 76 एफ.आई.आर. दर्ज की गई हैं। 315 पैट्रोलिंग पार्टियों को संदिग्ध व्यक्तियों का पता लगाने के लिए फील्ड में भेजा गया तथा 462 हाईटैक नाके राज्यभर में लगाए गए जिसमें 5000 पुलिस कर्मचारी शामिल हुए। 281 रेलवे स्टेशनों व बस अड्डों की विभिन्न पुलिस टीमों ने चैकिंग की जिनका नेतृत्व एस.पी. रैंक के पुलिस अधिकारी ने किया। 11,939 संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ की तथा बस अड्डों व रेलवे स्टेशनों के निकट स्थित 895 होटलों तथा सरायों की चैकिंग की।

अर्पित शुक्ला जो स्वयं एस.एस.पी. विवेकशील सोनी के साथ रूपनगर में आप्रेशन का निरीक्षण करने के लिए गए थे, ने बताया कि सभी पुलिस कमिश्नरों तथा एस.एस.पीज को कहा गया था कि वे आप्रेशन में अधिक से अधिक संख्या में अधिकारियों तथा जवानों को जिलों व शहरों को सील करने के लिए मजबूती से नाकों पर तैनात करें जिनका निरीक्षण गैजेटेड अधिकारी द्वारा किया गया। ए.डी.जी.पी. ने कहा कि पंजाब पुलिस ने पिछले 9 महीनों में 15 आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है और 103 आतंकियों को गिरफ्तार करके उनके पास से 30 आधुनिक राइफलें, 191 रिवाल्वरें/ पिस्तौलें तथा 17 ड्रोन बरामद किए। 140 गैंगस्टरों व अपराधियों के मॉड्यूल ध्वस्त कर 555 गैंगस्टरों व अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। उनसे 510 हथियार और 129 वाहन बरामद किए गए। इसके अलावा 44.21 किलो हैरोइन व 1.30 करोड़ की धनराशि भी बरामद की गई।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News