कम होगा श्री दरबार साहिब में प्रदूषण, CNG से पकेगा लंगर

punjabkesari.in Friday, Aug 24, 2018 - 03:12 PM (IST)

अमृतसर: श्री दरबार साहब के श्री गुरु रामदास लंगर हाल में जल्द ही सी. एन जी. गैस के साथ संगत के लिए लंगर बनने लगेगा। अभी तक लंगर पकाने के लिए लकड़ियां और गैस सिलंडर का प्रयोग किया जाता था। अब सी. एन. जी. गैस की सप्लाई  शहर में लगने वाली पाईप लाईन में होगी। घी मंडी चौंक तक लाईन का काम पूरा हो चुका है और अब यह लाईन श्री दरबार साहब तक पहुंचनी बाकी है। इस के बाद गैस सिलंडरों की ट्रांसपोर्टेशन की परेशानी और लकड़ी के धुए के साथ होने वाला प्रदूषण भी ख़त्म होगा।

इस के साथ वातावरण का भी बचाव होगा।एसजीपीसी की तरफ से इस की सभी तैयारियाँ कर ली गई हैं। ज़िक्रयोग्य है कि गुरू रामदास लंगर हाल में हर रोज़ संगत के लिए लंगर तैयार करने के लिए बड़ी संख्या में ईंधन का प्रयोग होता  है। हर रोज़ 80 क्विंटल रोटियाँ बनतीं हैं। गर्मी में 100 क्विंटल तक आटे का इस्तेमाल होता है। दालें 20 से 22 क्विंटल और सब्जियाँ 25 से 30 क्विंटल बनाने के लिए 100 एलपीजी गैस सिलंडरों की ज़रूरत होती। 

इसके अतिरिक्त  60 से 70 क्विंटल लकडी का इस्तेमाल होता है। पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन ऐस्स. ऐस्स. मरवाहा ने गुरूवार को श्री दरबार साहब में माथा टेकने के बाद आधिकारियों को एसजीपीसी और गैस कंपनियों की मीटिंग कराने के निर्देश दिए। मीटिंग के बाद ही पता लग सकेगा कि कब तक लंगर सीएनजी के साथ तैयार होगा और प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News